Monday, May 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. लगातार दूसरे दिन Share Market की सपाट शुरुआत, 3 प्वाइंट्स में जानिए आज बाजार में कितनी दिखेगी रौनक?

लगातार दूसरे दिन Share Market की सपाट शुरुआत, 3 प्वाइंट्स में जानिए आज बाजार में कितनी दिखेगी रौनक?

Share Market Sensex and Nifty: देश की दस सबसे मूल्यवान कंपनियों में से छह का संयुक्त रूप से मूल्यांकन पिछले सप्ताह 49,231.44 करोड़ रुपये कम हो गया। दुनियाभर के मार्केट में मंदी का असर देखा जा रहा है। कल भारत में भी कारोबार काफी ठीक नहीं रहा। य़हां जानिए आज मार्केट कैसा रहेगा?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 14, 2023 9:20 IST
 Share Market - India TV Paisa
Photo:PTI लगातार दूसरे दिन Share Market की सपाट शुरुआत

Share Market Opening: आज इस हफ्ते का लगातार दूसरा दिन है जब शेयर बाजार में इतनी स्थिरता देखी जा रही है। सेंसेक्स 2 अंक की तेजी के साथ 60,434 पर कारोबार शुरु किया, जबकि 27 अंको की गिरावट के साथ निफ्टी 18,661 पर बिजनेस कर रहा है। कल हफ्ते के पहले दिन भारतीय बाजार की कमजोर शुरुआत हुई और पूरे दिन उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद बीएसई सेंसेक्स 250.86 अंक टूटकर 60,431.84 अंक पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी में भी कमजोरी हावी रही। निफ्टी 50 85.60 अंक गिरकर 17,770.90 अंक पर बंद हुआ। भारतीय शेयर बाजार में गिरावट को हवा वैश्विक बाजार से मिली। बता दें, भारतीय शेयर बाजार के लिए बीता हफ्ता भी काफी खराब रहा था। अडानी समूह की कंपनियों की पिटाई, विदेशी निवेशकों की जबर्दस्त बिकवाली और रिजर्व बैंक की पॉलिसी के चलते शेयर बाजार का मूड पूरे हफ्ते बनता और बिगड़ता रहा। ऐसे में आज तीन प्वाइंट्स में जान लेते हैं कि आज बाजार की दिशा किस तरफ रहने वाली है। दुनियाभर के मार्केट में आज कितनी बिकवाली देखने को मिलेगी।

Share Market Sensex

Image Source : BSE
Share Market की आज सपाट शुरुआत

  1. एशिया-प्रशांत शेयर अधिक व्यापार करने वाले हैं, क्योंकि निवेशक अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक रिपोर्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, जो फेडरल रिजर्व के आगे के मार्ग को आकार देगा। ऑस्ट्रेलिया में S&P/ASX 200 अपने पहले घंटे के कारोबार में 0.52 प्रतिशत चढ़ा। निक्केई 225 0.86 प्रतिशत और टॉपिक्स 0.9 प्रतिशत चढ़े। दक्षिण कोरिया के कोस्पी ने दिन की शुरुआत 1 प्रतिशत की बढ़त के साथ की, जबकि कोस्डैक में भी 0.78 प्रतिशत की तेजी आई।
  2. घरेलू बाजार बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी 13 फरवरी को लगातार दूसरे सत्र के लिए कम हो गए क्योंकि महंगाई दर में बढ़ोतरी और वैश्विक आर्थिक मंदी पर चिंता के बीच निवेशकों की जोखिम की भूख कम रही। आज भी कुछ ऐसा ही हाल देखा जा सकता है, क्योंकि भारत में अडानी के शेयर ने मार्केट को काफी प्रभावित किया है।
  3. कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती की रूस की योजनाओं और इस सप्ताह अमेरिकी महंगाई के आंकड़ों से पहले अल्पकालिक मांग चिंताओं को तौलने के कारण कच्चे तेल की कीमतों में सोमवार को शुरुआती गिरावट से वापसी हुई। अप्रैल डिलीवरी के लिए ब्रेंट वायदा 22 सेंट या 0.3 प्रतिशत बढ़कर 86.61 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जबकि यूएस क्रूड 42 सेंट या 0.5 प्रतिशत बढ़कर 80.14 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement