Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 38 अंक टूटा, रुपया नौ पैसे हुआ मजूबत

Share Market: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 38 अंक टूटा, रुपया नौ पैसे हुआ मजूबत

Share Market: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 38 अंक टूटा, रुपया नौ पैसे हुआ मजूबत Share Market Sensex breaks 38 points in volatile business rupee strengthens by nine paise

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 27, 2022 17:10 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:PTI Share Market

Highlights

  • रुपया मंगलवार को नौ पैसे चढ़कर 81.58 प्रति डॉलर पर बंद हुआ
  • सेंसेक्स 37.70 अंक की गिरावट के साथ 57,107.52 अंक पर बंद हुआ
  • निफ्टी 8.90 अंक की मामूली गिरावट के साथ 17,007.40 अंक पर बंद हुआ

Share Market: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में घरेलू शेयर बाजार में मानक सूचकांक बीएसई-सेंसेक्स और एनएएसई-निफ्टी दोनों में मामूली गिरावट रही। धातु, बैंक और वित्तीय शेयरों में नुकसान से सेंसेक्स करीब 38 अंक टूटकर बंद हुआ। वहीं रुपया मंगलवार को नौ पैसे चढ़कर 81.58 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कारोबारियों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों के बाजार से पैसा निकालने की वजह से निवेशक सतर्क बने हुए हैं। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 37.70 अंक यानी 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,107.52 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 8.90 अंक यानी 0.05 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 17,007.40 अंक पर बंद हुआ।

टाटा स्टील सबसे ज्यादा नुकसान में रहा

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील सबसे ज्यादा 2.25 प्रतिशत नुकसान में रहा। इसके अलावा, टाइटन, भारतीय स्टेट बैंक, कोटक बैंक, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा एचडएफसी लि.नुकसान में रहे। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में पावरग्रिड, इंडसइंड बैंक, डॉ.रेड्डीज, एचसीएल टेक और नेस्ले इंडिया शामिल हैं। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 नुकसान में जबकि 12 लाभ में रहे। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.78 प्रतिशत चढ़कर 85.56 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने सोमवार को 5,101.30 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

रुपये में मजबूती आई

अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपये की विनिमय दर मंगलवार को नौ पैसे चढ़कर 81.58 प्रति डॉलर (अस्थायी) पर पहुंच गयी। वैश्विक बाजारों में अमेरिकी मुद्रा के ऊंचे स्तर से उतरने के बाद रुपये में मजबूती आई है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 81.45 पर खुला। कारोबार के दौरान यह 81.30 प्रति डॉलर के उच्चतम और 81.64 के निचले स्तर तक गया। अंत में यह पिछले बंद भाव के मुकाबले नौ पैसे चढ़कर 81.58 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। लगातार चार कारोबारी सत्र में गिरने के बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में अब मजबूती आई है। हालांकि, इस दौरान रुपये का मूल्य 193 पैसे प्रति डॉलर तक नीचे आ चुका है। वहीं, सोमवार को रुपया 58 पैसे लुढ़ककर अबतक के सबसे निचले स्तर 81.67 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विदेशी मुद्रा और सर्राफा विश्लेषक गौरांग सोमैया ने कहा, ‘‘सोमवार के सत्र में रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिरने के बाद रुपया एक सीमित दायरे में बंद हुआ। कुछ रिपोर्ट बताती हैं कि भारत के प्रमुख सरकारी बॉन्ड इंडेक्स में शामिल होने का मामला अगले साल तक लटक सकता है। घरेलू मोर्चे पर निवेशकों का ध्यान भारतीय रिजर्व बैंक की शुक्रवार की मौद्रिक नीति बैठक पर केंद्रित होगा। सोमैया ने कहा, ‘‘केंद्रीय बैंक आक्रामक रुख बनाये रखते हुए ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है।’’ इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.25 प्रतिशत गिरकर 113.81 पर आ गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement