Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. हफ्ते के आखिरी दिन सपाट कारोबार, 22 अंक चढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स, इन शेयरों में हुई कमाई

हफ्ते के आखिरी दिन सपाट कारोबार, 22 अंक चढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स, इन शेयरों में हुई कमाई

शेयर बाजार में हफ्ते का अंत सपाट कारोबार के साथ हुआ। सेंसेक्स जहां 22 अंक चढ़कर बंद हुआ। वहीं निफ्टी कल के ही स्तर पर आकर बंद हुआ।

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 21, 2023 17:14 IST
market- India TV Paisa
Photo:FILE market

शेयर बाजार में हफ्ते का अंत सपाट कारोबार के साथ हुआ। सेंसेक्स जहां 22 अंक चढ़कर बंद हुआ। वहीं निफ्टी कल के ही स्तर पर आकर बंद हुआ। इस बीच अडानी सहित कुछ बड़े शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। इससे पहले आज सुबह बाजार मजबूती के साथ खुला था। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 134 अंक चढ़कर 59,766.37 पर पहुंच गया। व्यापक एनएसई निफ्टी 36.4 अंक बढ़कर 17,660.85 पर था। 

आज के कारोबार की बात करें तो उतार-चढ़ाव से भरे कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 22.71 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,655.06 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 59,781.36 अंक के उच्च स्तर और 59,412.81 अंक के निचले स्तर तक भी गया। 2.3 प्रतिशत की गिरावट के साथ इंडेक्स का टॉप लूजर टेक महिंद्रा रहा।

Sensex

Image Source : BSE
Sensex Top 30

अधिकांश सेक्टर्स आज के कारोबार में लाल निशान पर बंद हुए। रियल्टी, धातु, ऑटो और पीएसयू बैंक ने आज के सत्र में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई। वहीं मीडिया और आईटी शेयरों में तेजी दिखाई दी। वहीं फार्मा और एफएमसीजी भी हरे निशान पर बंद हुए। 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से आईटीसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, इंफोसिस, सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावर ग्रिड, रिलायंस और एचडीएफसी बैंक बढ़त के साथ बंद हुईं। दूसरी तरफ, टेक महिंद्रा, मारुति सुजुकी, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा मोटर्स और आईसीआईसीआई बैंक को नुकसान उठाना पड़ा।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक बाजारों के साथ घरेलू स्तर पर भी अनिश्चितता बढ़ने से बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। हालांकि कारोबार के अंतिम पलों में आईटी और एफएमसीजी (दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों) क्षेत्रों से उसे सहारा मिला। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग में गिरावट दर्ज की गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement