1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market Closing : शेयर बाजार ने लगाई हैट्रिक, लगातार तीसरे दिन हरे निशान पर बंद, सेंसेक्स 379 अंक चढ़ा

Stock Market Closing : शेयर बाजार ने लगाई हैट्रिक, लगातार तीसरे दिन हरे निशान पर बंद, सेंसेक्स 379 अंक चढ़ा, निफ्टी 17,800 अंक के पार

कारोबार के दौरान यह एक समय 460.25 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 127.10 अंक यानी 0.72 प्रतिशत बढ़कर 17,825.25 अंक पर बंद हुआ।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 16, 2022 17:09 IST
Stock Market- India TV Hindi
Photo:FILE Stock Market

Stock Market Closing : विदेशी बाजारों से मिल रहे बेहतर संकेताओं और महंगाई के घटते आंकड़ों ने शेयर बाजार को बड़ा बूस्ट मिला है। घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे कारोबारी दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 379 अंक से अधिक के लाभ में रहा। तेल एवं गैस, बैंक तथा वाहन शेयरों में तेजी से बाजार में मजबूती बनी रही। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 379.43 अंक यानी 0.64 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,842.21 अंक पर बंद हुआ। 

निफ्टी 17800 के पार बंद 

कारोबार के दौरान यह एक समय 460.25 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 127.10 अंक यानी 0.72 प्रतिशत बढ़कर 17,825.25 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 42 लाभ में रहे। थोक मुद्रास्फीति के जुलाई में पांच महीने के निचले स्तर 13.93 प्रतिशत पर आने से महंगाई को लेकर चिंता कम हुई है। इसके साथ सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी लि. और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में लिवाली से बाजार को समर्थन मिला। 

महंगाई घटने से मिली राहत 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘महंगाई का दबाव कम होने से घरेलू निवेशकों में आर्थिक रिकवरी को लेकर उम्मीद बरकरार है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) का आंकड़ा उम्मीद से बेहतर रहा है। इससे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) नीतिगत दर में बढ़ोतरी की रफ्तार सीमित कर सकता है।’’ 

इन शेयरों में नफा और नुकसान 

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी लि. और एचडीएफसी बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, टाटा कसंल्टेंसी सर्विसेज और एनटीपीसी शामिल हैं। 

एशियाई बाजारों में मिला जुला कारोबार

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में जबकि जापान का निक्की तथा हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट सोमवार को बढ़त में रहा। शेयर बाजार सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बंद थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.86 प्रतिशत की गिरावट के साथ 94.28 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) भारतीय पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने शुक्रवार को 3,040.46 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। 

Latest Business News