Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market के लिए एक और ब्लैक फ्राइडे, सेंसेक्स 887 अंक टूटा निफ्टी भी धड़ाम, जानिए गिरावट के कारण

Stock Market के लिए एक और ब्लैक फ्राइडे, सेंसेक्स 887 अंक टूटा निफ्टी भी धड़ाम, जानिए गिरावट के कारण

सेंसेक्स के शेयरों की बात करें तो बीएसई के 30 शेयरों में से सिर्फ 10 शेयर हरे निशान पर बंद होने में कामयाब रहे।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 21, 2023 15:44 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:PTI Stock market

बीते एक हफ्ते से लगातार रिकॉर्ड बना रहा शेयर बाजार (Stock Market) हफ्ते के आखिरी दिन भरभरा कर गिर गया। शुक्रवार को निवेशकों ने जमकर मुनाफा वसूली की। बाजार बंद होते समय शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक लहूलुहान हो चुके थे। मार्केट क्लाजिंग के वक्त ​बीएसई सेंसेक्स 887 अंकों की गिरावट के साथ 66,684 पर आ गया। दूसरी ओर निफ्टी 50 में भी जोरदार गिरावट दखी और यह 199.30 अंकों की गिरावट के साथ 19,779.85 पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स के शेयरों की बात करें तो बीएसई के 30 शेयरों में से सिर्फ 10 शेयर हरे निशान पर बंद होने में कामयाब रहे। तेजी दिखाने वाले शेयरों में एलएंडटी, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, एसबीआई, कोटक और आईसीआईसीआई बैंक थे, वहीं गिरावट वाले शेयरों में इंफोसिस सबसे ज्यादा 7.72 प्रतिशत टूट गया। वहीं हिंदुस्तान लीवर, एचसीएल, विप्रो, टीसीएस, रिलायंस में भी 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई।

Stock Market

Image Source : FILE
Stock market
 

आज गिरावट के साथ शुरुआत

सेक्स 670 अंकों की गिरावट के साथ 66,901 पर तथा निफ्टी 172 अंक फिसलकर 19,806 पर जा पहुंचा है। आज शेयर बाजार में जारी गिरावट शाम तक देखने को मिल सकती है। एक्सपर्ट का मानना है कि निफ्टी-50 19,800 तक के लेवल पर जा सकता है, वहीं सेंसेक्स 67,000 के स्तर तक पहुंच सकता है। कल सुबह जब मार्केट खुला था तो बाजार में कमजोरी देखी गई थी, लेकिन उसे थोड़ी ही देर में बाजार ने रिकवर कर लिया गया था। 

लगातार 6 दिन बाजार ने बनाया रिकॉर्ड

दोनों शेयर सूचकांकों में तेजी का कल लगातार छठा कारोबारी सत्र रहा। इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने अपने सर्वोच्च स्तर के कई नए शिखर छुए हैं। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में आईटीसी ने सर्वाधिक तीन प्रतिशत की बढ़त हासिल की। कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, सन फार्मास्युटिकल, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर और जेएसडब्ल्यू स्टील के भी शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। दूसरी तरफ इन्फोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और विप्रो के शेयरों में गिरावट का रुख देखा गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement