Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में मचा हाहाकार, खुलते ही सेंसेक्स अंक 779 लुढ़का, निफ्टी भी धड़ाम, निवेशकों के इतने लाख डूबे

शेयर बाजार में मचा हाहाकार, खुलते ही सेंसेक्स अंक 779 लुढ़का, निफ्टी भी धड़ाम, निवेशकों के इतने लाख डूबे

बाजार में बड़ी गिरावट आने से निवेशकों के सिर्फ 3 दिन में करीब 4 लाख करोड़ डूब गए हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: March 10, 2023 11:10 IST
शेयर बाजार में मचा हाहाकार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार में मचा हाहाकार

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार में खुलते ही हाहाकार मच गया है। बीएसई सेंसेक्स 779.68 अंक टूटकर  59,026.60 अंक पर पहुंच गया है। वहीं, एनएसई निफ्टी में 197.05 अंक की बड़ी गिरावट आई है। एनएसई निफ्टी 197.05 अंक टूटकर 17,392.55 अंक पर पहुंच गया है।  बाजार में बड़ी गिरावट आने से निवेशकों के सिर्फ 3 दिन में करीब 4 लाख करोड़ डूब गए हैं। दरअसल 6 मार्च को यानी होली के पहले जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 2.65 लाख करोड़ था जो आज घटकर 2.61 लाख करोड़ हो गया है। इस तरह निवेशकों को सिर्फ तीसरे ट्रेडिंग डे में करीब 4 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है। 

सेंसेक्स में सिर्फ तीन स्टॉक हरे निशान में कर रहें कारोबार 

सेंसेक्स

Image Source : BSE
सेंसेक्स

निफ्टी की शुरुआती चाल, गिरावट बढ़ने के संकेत 
निफ्टी

Image Source : NSE
निफ्टी

गिरते बाजार में निफ्टी में शामिल टॉप 5 गेनर और लूजर 
टॉप 5 गेनर और लूजर

Image Source : NSE
टॉप 5 गेनर और लूजर

सिर्फ दो दिन में 1300 अंकों से अधिक की गिरावट 

शेयर बाजार में एक बार फिर बिकवाली हावी हो गया है। अगर बाजार पर नजर डालें तो सिर्फ दो दिन में बीएसई सेंसेक्स 1300 अंक टूट गया है। गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स लगभग 540 अंक टूटकर बंद हुआ था। वैश्विक शेयर बाजारों में कमजोरी के रुख और रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व और आईसीआईसीआई बैंक में भारी बिकवाली के दबाव से बाजार नुकसान में रहे थे। अभी 15 मिनट के कारोबार में गिरावट बढ़ गई है। बीएसई सेंसेक्स 805.91 अंक टूटकर 59,000.37 अंक पर पहुंच गया है। इस तरह बाजार में 1300 अंकों की गिरावट आ गई है। 

विदेशी निवेशकों ने बाजार से पैसे निकाले 

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 561.78 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 45 निफ्टी शेयरों में अडाणी एंटरप्राइजेज, एचडीएफसी ट्विन्स (एचडीएफसी एवं एचडीएफसी बैंक) और इंडसइंड बैंक सबसे ज्यादा नुकसान में थे। विश्लेषकों के अनुसार, सुस्त एशियाई बाजारों और अमेरिकी बाजार में रात भर के नुकसान ने वित्तीय, बैंकिंग, आईटी और पूंजीगत वस्तुओं के शेयरों में भारी बिकवाली की, तथा बेंचमार्क सूचकांकों में गिरावट आई। सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी के शेयर 2.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ सबसे अधिक नुकसान में रहे। इसके अलावा इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, इंफोसिस, टीसीएस और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में गिरावट आई। वहीं दूसरी ओर टाटा मोटर्स 0.75 प्रतिशत की तेजी के साथ लाभ में रहा। भारती एयरटेल और मारुति के शेयर भी लाभ में थे। एशियाई बाजारों में, अमेरिकी शेयरों में गिरावट के बाद हांगकांग, शंघाई, टोक्यो और सियोल के बाजारों में गिरावट आई। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement