Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market में लौटी रौनक, सेंसेक्स 313 अंक चढ़कर 60,660 के पार पहुंचा, निफ्टी भी मजबूत

Stock Market में लौटी रौनक, सेंसेक्स 313 अंक चढ़कर 60,660 के पार पहुंचा, निफ्टी भी मजबूत

MARUTI, M&M, ICICIBANK, SBIN, LT, KOTAKBANK समेत एफएमसीजी कंपनियों की शेयरों में दो फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 15, 2022 10:09 IST
Stock Market - India TV Paisa
Photo:PTI Stock Market

Stock Market में बुधवार को बिकवाली के बाद आज रौनक लौट आई है। सेंसेक्स 313.19 अंक चढ़कर 60,660.75 पर पहुंच गया है। निफ्टी में भी मजबूती देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में निफ्टी 77ण.55 की तेजी के साथ 18,081.30 अंक पर कारोबार कर रहा है। आज के कारोबार में बैंकिंग और Auto कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। MARUTI, M&M, ICICIBANK, SBIN, LT, KOTAKBANK समेत एफएमसीजी कंपनियों की शेयरों में दो फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, आईटी शेयरों में आज भी बिकवाली का जोर है। HCLTECH,  INFY, TECHM जैसे शेयरों में बिकवाली जारी है।

चार द‍िन की तेजी पर लगा था व‍िराम

घरेलू शेयर बाजारों में पिछले चार दिन से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लगा गया था। बीएसई सेंसेक्स 224 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ था। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के साथ उच्च मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये आक्रामक रूप से ब्याज दर बढ़ाये जाने को लेकर चिंता के बीच सूचना प्रौद्योगिकी और दवा कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बाजार नीचे आया। अमेरिका में अगस्त महीने में मुद्रास्फीति अनुमान से अधिक रहने के बाद ब्याज दर आक्रामक तरीके से बढ़ने की आशंका को देखते हुए वैश्विक बाजारों में गिरावट का रुख रहा। घरेलू बाजार में बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी शुरुआती कारोबार में 60,000 और 18,000 अंक के स्तर के नीचे आ गये। निवेशकों ने आईटी, ऊर्जा और दवा कंपनियों के शेयरों में बिकवाली की। वहीं बैंक शेयरों में लिवाली से बाजार को बड़ी गिरावट से उबरने में मदद मिली। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 1,150 अंक तक लुढ़क गया था। बाद में इसमें सुधार आया और अंत में यह 224.11 अंक यानी 0.37 प्रतिशत के नुकसान के साथ बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 66.30 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,003.75 अंक पर बंद हुआ। एक समय यह 17,771.15 अंक तक नीचे आ गया था। अमेरिका में अगस्त महीने में उम्मीद से अधिक महंगाई दर के साथ यह चिंता है कि फेडरल रिजर्व (केंद्रीय बैंक) आक्रामक रूप से ब्याज दर बढ़ा सकता है। इससे दुनिया के विभिन्न बाजारों में गिरावट रही। 

वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेत 

वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेत म‍िलने से गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक हरे न‍िशान के साथ खुले। मंगलवार की भारी ग‍िरावट के बाद बुधवार को अमेरिकी बाजार ने हरे न‍िशान के साथ कारोबार क‍िया। डाओ जोंस 30 अंक चढ़कर 31,135 अंक पर बंद हुआ। वहीं, नैस्डैक 86 अंक की तेजी के साथ 11,720 के स्तर पर पहुंच गया। एसजीएक्स निफ्टी लगभग सपाट रहा। उल्लेखनीय है कि बुधवार को ब्याज दर बढ़ाये जाने की आशंका से दुनियाभर के बाजारों में बिकवाली हावी रही। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement