1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market: शेयर बाजार में हफ्ते के पहले दिन तेजी, आज इन शेयरों में मिल रहा है कमाई का मौका

Stock Market: शेयर बाजार में हफ्ते के पहले दिन तेजी, आज इन शेयरों में मिल रहा है कमाई का मौका

Stock Market:शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 274.02 अंक चढ़कर 57844.27 पर और निफ्टी 86.55 अंक बढ़कर 17244.80 पर पहुंच गया।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: August 01, 2022 11:08 IST
Stock Market- India TV Hindi
Photo:FILE Stock Market

Stock Market: भारतीय शेयर बाजार में हफ्ते की शुरुआत शानदार रही है। सोमवार को बाजार खुलते ही सेंसेक्स और निफ्टी में शानदार तेजी दिखाई दी। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 274.02 अंक चढ़कर 57844.27 पर और निफ्टी 86.55 अंक बढ़कर 17244.80 पर पहुंच गया। 

शेयर बाजार में यहां फायदा और घाटा

सेंसेक्स में महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, पावर ग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, डॉ रेड्डीज, विप्रो और भारती एयरटेल बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर और बजाज फिनसर्व में गिरावट देखने को मिली। 

Sensex 30

Image Source : FILE
Sensex 30

विदेशी बाजारों में भी तेजी

अन्य एशियाई बाजारों में सोल, शंघाई और तोक्यो के बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि हांगकांग में गिरावट देखी गई। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को तेजी के साथ बंद हुए थे। शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 712.46 अंक या 1.25 फीसदी की तेजी के साथ 57,570.25 पर बंद हुआ था। इसके साथ ही निफ्टी 228.65 अंक या 1.35 फीसदी बढ़कर 17,158.25 पर पहुंच गया था। 

कच्चा तेल भी टूटा

अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.07 फीसदी की गिरावट के साथ 102.86 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 1,046.32 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

कई बड़ी कंपनियों के नतीजे इसी सप्ताह

विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक बाजारों का रुझान, रुपये का उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल के दाम भी बाजार धारणा को प्रभावित करेंगे। रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह की शुरुआत वाहन बिक्री के मासिक आंकड़ों के साथ होगी। इसके अलावा बाजार भागीदारों की निगाह पीएमआई आंकड़ों पर भी रहेगी। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजों की घोषणा पांच अगस्त को होगी।’’ इसी सप्ताह विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े आने हैं। मिश्रा ने कहा कि सप्ताह के दौरान आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, डाबर, टाइटन और इंटरग्लोब एविएशन जैसी कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आएंगे।

FPI की  गतिविधियां भी बाजार की दिशा को तय करेंगी

 सैमको सिक्योरिटीज में बाजार परिदृश्य-प्रमुख अपूर्व सेठ ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर इस सप्ताह सबसे बड़ी खबर रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक होगी। उन्होंने कहा, ‘‘सभी की निगाह इस पर रहेगी कि क्या एमपीसी पश्चिम के केंद्रीय बैंकों की तरह आक्रामक रुख अपनाती है या अपने हिसाब से रास्ता बनाती है।’’ विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की गतिविधियां भी बाजार की दिशा को तय करेंगी। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि इस सप्ताह बाजार भागीदारों की निगाह घरेलू घटनाक्रमों पर रहेगी। रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम है। इसके अलावा वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े और कंपनियों के तिमाही नतीजे भी बाजार की दिशा को तय करेंगे।

मुद्रास्फीति का जोखिम कम होगा

विश्लेषकों ने कहा कि सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच बीते सप्ताह तेजड़िये बाजार पर हावी थे। कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष और इक्विटी प्रमुख हेमंत कनावाला ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर मानसून की प्रगति से वृद्धि के कारक बरकरार हैं। मानसून के आगे बढ़ने और बुवाई में तेजी आने से मुद्रास्फीति का जोखिम कम होगा। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि घरेलू मोर्च पर निवेशकों को एमपीसी की बैठक के नतीजों का इंतजार है।

Latest Business News