Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market: RBI पॉलिसी से पहले शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

Stock Market: शुरुआती कारोबार में 150 अंकों की तेजी के बाद लाल निशान पर आया सेंसेक्स, निफ्टी भी लुढ़का

Stock Market:भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों की वापसी फिर से शुरू हो गई है। पिछले सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 825.18 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: August 03, 2022 10:58 IST
Stock market Live - India TV Paisa
Photo:PTI Stock market Live

Highlights

  • शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 155 अंक उछल गया
  • आधे घंटे के कारोबार में ही सेंसेक्स लाल निशान पर आ गया
  • पिछले सत्र में FII ने 825.18 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे

Stock Market: शेयर बाजार में बुधवार को तेज शुरुआत हुई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 155 अंक उछल गया। लेकिन बाद में तेजी ज्यादा टिक नहीं पाई और आधे घंटे के कारोबार में ही सेंसेक्स लाल निशान पर आ गया। दूसरी ओर निफ्टी में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। मारुति, एम एंड एम और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे बड़े शेयरों में गिरावट के कारण बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 70 अंक टूट गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 69.26 अंक टूटकर 58,067.10 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 37.45 अंक के नुकसान से 17,308 अंक पर आ गया। 

सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, आईटीसी और नेस्ले शुरुआती कारोबार में नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयर लाभ में रहे। 

एशियाई बाजारों में दिखी तेजी

एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं। सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.14 की तेजी दिख रही तो जापान का निक्‍केई 0.52 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है। इसके अलावा हांगकांग के बाजार में 0.90 फीसदी तो ताइवान में 0.12 फीसदी की तेजी दिख रही। दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार भी आज 0.37 फीसदी की बढ़त बनाकर कारोबार कर रहा है।

विदेशी निवेशकों की वापसी

भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों की वापसी फिर से शुरू हो गई है। पिछले सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 825.18 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने भी 117.79 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की। बाजार में विदेशी निवेशकों के पॉजिटिव रुख की वजह से ही दोबारा तेजी दिख रही है।

रुपया 27 पैसे टूटकर 78.80 पर खिसका 

घरेलू शेयर बाजारों में कमजोर रूख की वजह से बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 27 पैसे टूटकर 78.80 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर आ गया। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 78.70 के भाव पर खुला लेकिन जल्द ही यह 78.80 के स्तर पर खिसक गया। इस तरह पिछले कारोबारी दिवस के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में ही 27 पैसे टूट गया। मंगलवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 53 पैसे उछलकर एक माह के उच्च स्तर 78.53 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था जो पिछले 11 महीनों में रुपये में एक दिन के कारोबार में सर्वाधिक तेजी थी। हालांकि दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.07 प्रतिशत गिरकर 106.16 पर आ गया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement