Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Black Monday: सेंसेक्स में 1200 अंकों की बड़ी गिरावट, निवेशकों के 4 लाख करोड़ डूबे, बाजार धड़ाम होने के 5 कारण

Black Monday: सेंसेक्स में 1200 अंकों की बड़ी गिरावट, निवेशकों के 4 लाख करोड़ डूबे, बाजार धड़ाम होने के 5 कारण

भारी गिरावट के बीच बैंक निफ्टी में गिरावट और गहरा गई। इस बीच, भारत VIX ने 15% की वृद्धि के साथ 20 का स्तर फिर से प्राप्त कर लिया।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 18, 2022 12:02 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:AP

Stock Market

4 दिनों के बाद खुले शेयर बाजार में लिए सोमवार ब्लैक मंडे साबित हुआ। सोमवार सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सूचकांक 1,130 अंक या 1.94 फीसदी फिसलकर 57,209 पर  के स्तर पर खुला। अगले 15 मिनट में ही बाजार की गिरावट और ​गहरा गई। और सेंसेक्स 1200 अंक तक और निफ्टी 300 से ज्यादा टूट गया। इंफोसिस का दिग्गज शेयर आज 7 प्रतिशत टूट गया। हालांकि बाजार में थोड़ी देर बाद रिकवरी जरूर दिखाई दी। बाजार में इस भारी गिरावट से निवेशकों के अब तक 4 लाख करोड़ रुपये डूब चुके हैं। 

इन पांच कारणों से टूटा बाजार 

  1. कच्चे तेल के दाम फिर से रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे
  2. वैश्विक बाजारों में बड़ी बिकवाली से माहौल बिगड़ा
  3. आईटी इंडेक्स धड़ाम होने से बाजार में बढ़ी गिरावट
  4. महंगाई के आंकड़ों ने बाजार को निराश किया
  5. चीन का जीडीपी लुढ़का, इसका भी असर बाजार पर 

Infosys में सबसे ज्यादा गिरावट

कारोबार में इंफोसिस, टेक महिंद्रा के अलावा एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और HCL Tech के शेयर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही थी। इंफोसिस के शेयर 7 फीसदी टूट कर कारोबार कर रहे हैं। इनके अलावा TCS, Ultratech Cement, Kotak Mahindra Bank, Bajaj Finserv, Asian Paint, Axis Bank, Titan, L&T, ICICI Bank, Maruti, Bajaj Finance और IndusInd Bank के शेयरों में लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं।

बाजार में गिरावट लेकिन ये शेयर हरे निशान में 

बाजार में बड़ी गिरावट से आईटी, बैंकिंग समेत कई बड़ी कंपनियों के शेयर3 से 5 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहे हैं। वहीं, एनटीपीसी, एसबीआईलाइफ, टाटास्टील, एचडीएफसीलाइफ और ओएनजीसी के शेयर हरे निशान में कारोबा कर रहे हैं। बाजार में सबसे बड़ी गिरावट आईटी इंडेक्स में देखने को मिल रही है। आईटी कंपनियों के खराब तिमाही नतीजे से बाजार में नकारात्मक सेंटिमेंट बना है। इससे इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। 

निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

इस बीच बात करें निवेशकों को होने वाले नुकसान की तो, बाजार की शुरुआत के साथ ही निवेशकों को करीब 4 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया। गौरतलब है कि इससे पिछले सप्ताह के बुधवार को शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई थी, लेकिन दिनभर के उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद अंत में दोनों इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए थे। बीएसई का सेंसेक्स 237 अंक या 0.41 फीसदी टूटकर 58,339 के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि एनएसई का निफ्टी सूचकांक 55 अंक या 0.31 फीसदी फिसलकर 17,476 के स्तर पर बंद हुआ था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement