Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स और निफ्टी ने की उछाल के साथ ओपनिंग

शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स और निफ्टी ने की उछाल के साथ ओपनिंग

Sensex and Nifty: शेयर मार्केट में आज शुरुआत से ही तेजी देखने को मिल रही है। आज निवेशकों को अच्छी कमाई हो सकती है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 26, 2023 9:32 IST
Sensex and Nifty- India TV Paisa
Photo:FILE Sensex and Nifty

Stock Market News: आज शेयर बाजार में शानदार रिटर्न देखने को मिल सकता है। सेंसेक्स और निफ्टी उछाल के साथ कारोबार शुरू किए हैं। सेंसेक्स 188 अंक उछलकर 66,543 पर तथा निफ्टी 46 अंकों की मजबूती के साथ 19,727 पर कारोबार कर रहा है। बता दें कि शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन सुस्ती देखने को मिली। दायरे में कारोबार करने के बाद बाजार सपाट बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में क्रमश: 300 अंक और 70 अंक की गिरावट देखने ​को मिली। हालांकि, अंत में बाजार बंद होने पर बीएसई सेंसेक्स 29.07 अंक टूटकर 66,355.71 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 8.25 अंक की तेजी के साथ 19,680.60 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 50 में शामिल 25 शेयरों में तेजी और 25 में गिरावट देखने को मिली। सबसे ज्यादा तेजी हिंडाल्को में रही। वहीं, सेंसेक्स में शामिल शेयरों में एशियन पेंट्स में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। शेयर करीब चार फीसदी टूटकर 3402 रुपये पर बंद हुआ। 

निवेशक ध्यान से कर रहे निवेश 

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया। कारोबारियों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी तथा कच्चे तेल के दाम में तेजी से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 66,559.29 अंक तक गया और नीचे में 66,177.62 अंक तक आया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी कारोबार के दौरान यह 19,729.35 से 19,615.95 अंक के दायरे में रहा।

अडानी ग्रुप का कल बाजार में था जलवा

अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लंबे समय बाद कल जरदस्त तेजी देखने को मिली थी। शेयर बाजार में लिस्टेड 10 में 10 कंपनियों के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर में 10% की शानदार तेजी देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि गौतम अडाणी के नेतृत्व वाली कंपनियों की ओर से कोई बड़ी घोषणा नहीं हुई है। इसके बावजूद शेयर में तेजी दर्ज की जा रही है। दरअसल, रविवार को अमेरिकी निवेश कंपनी बेन कैपिटल ने कहा कि उसने अडाणी परिवार के सभी निजी निवेशों को हासिल करते हुए अडाणी कैपिटल और अडाणी हाउसिंग में 90% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बेन ने कहा कि गौरव गुप्ता अडाणी कैपिटल में शेष 10% हिस्सेदारी बरकरार रखेंगे और इसके प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में कार्य करना जारी रखेंगे। शायद इस खबर पर बाजार ने यह रिएक्शन दियाा है। हालांकि, अभी तस्वीर साफ नहीं हुई कि यह तेजी क्यों आई है। 

ये भी पढ़ें: अडाणी ग्रुप के 10 में से 10 शेयरों में जबरदस्त उछाल, ADANI GREEN ENERGY 10% चढ़ा, जानें वजह

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement