1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market: Sensex 545 अंक उछलकर 58 हजार के पार निकला, Auto कंपनियों के Share में रही जोरदार तेजी

Stock Market: Sensex 545 अंक उछलकर 58 हजार के पार निकला, Auto कंपनियों के Share में रही जोरदार तेजी

Share Market: भारतीय शेयर बाजार में बीते कुछ दिन से तेजी का सिलसिला जारी है। करीब सात दिन में सेंसेक्स 2000 अंक उछल गया है। हालांकि, आगे मुनाफावसूली की आशंका है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 01, 2022 17:03 IST
q- India TV Hindi News
Photo:FILE Stock Market

Highlights

  • टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अदानी पोर्ट्स और ओएनजीसी टॉप गेनर रहे
  • मेटल और कंज्यूमर गुड्स शेयरों में भी तेजी देखने को मिली
  • बीएसई के कुल 2,299 शेयरों में आज तेजी रही

Stock Market: भारतीय शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला लगातार जारी है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को सेंसेक्स 545.25 अंक यानी की बढ़त के साथ 58,115.50 के स्तर पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी 181.80 अंक की बढ़त के साथ 17,340.05 के स्तर पर बंद हुआ। बाजार में आज तेजी में मुख्य योगदान आॅटो कंपनियों के शेयरों ने दिया। टाटा, मोटर्स, महिंद्रा समेत तमाम आॅटो कंपनियों के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली।

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी इंडिया, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, पावरग्रिड और अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, गिरावट में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंडसइंड बैंक और नेस्ले शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार भी शुक्रवार को लाभ में थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 102.6 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

विदेशी निवेशक बने रहे खरीदार

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने शुक्रवार को 1,046.32 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजय कुमार ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार के लिये सबसे सकारात्मक बात विदेशी संस्थागत निवेशकों का शुद्ध लिवाल होना है। इससे पहले लगातार नौ महीने तक उन्होंने बिकवाली की थी।’’ विदेशी निवेशक जुलाई में शुद्ध खरीदार रहे और उन्होंने माह के दौरान घरेलू शेयर बाजार में करीब 5,000 करोड़ रुपये की लिवाली की।

बाजार में शानदार तेजी दर्ज की गई 

बीएसई के कुल 2,299 शेयरों में सोमवार को तेजी रही। वहीं, 1,162 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। सोमवार को 146 शेयर 52 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर बंद हुए हैं। इसके अलावा 37 शेयर 52 हफ्ते के निचले स्तर पर बंद हुए। 362 स्टाॅक ने अपर सर्किट लगाया। वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की मजबूती के साथ 79.02 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

वाहन कंपनियों के शेयरों में बंपर तेजी 

वाहन बिक्री के आंकड़े आने और गाड़ियों की बिक्री तेजी से बढ़ने का असर आज वाहन कंपनियों के शेयरों पर देखने को मिला। टाटा मोटर्स का शेयर करीब 30 रुपये की तेजी के साथ 479.20 रुपये पर बंद हुए। महिन्द्रा एंड महिन्द्रा का शेयर करीब 73 रुपये की तेजी के साथ 1237.75 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।अदाणी पोर्ट्स का शेयर करीब 38 रुपये की तेजी के साथ 801.25 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। ओएनजीसी का शेयर करीब 4 रुपये की तेजी के साथ 138त्र40 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

 

Latest Business News

Write a comment