Monday, February 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. वीकली एक्सपारी के दिन शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, निफ्टी 54 अंक टूटकर 20,882 पर खुला

वीकली एक्सपारी के दिन शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, निफ्टी 54 अंक टूटकर 20,882 पर खुला

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद वैश्विक स्तर पर दबाव कम होने से भी भारतीय बाजार में आकर्षण बढ़ा है। वहीं, अमेरिका में मंदी को लेकर जोखिम कम होने से आईटी क्षेत्र को गति मिली है। मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार, अमेरिका में बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों की खरीदारी से बाजार में तेजी को बल मिल र

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 07, 2023 11:29 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

वीकली एक्सपारी के दिन गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत हुई है। बीएसई सेंसेक्स 217.81 अंक टूटकर 69,441.37 अंक पर खुला है। वहीं, एनएसई निफ्टी 54 अंक लुढ़कर 20,887.55 अंक पर खुला है। इस तरह बाजार में पिछले एक हफ्ते से जारी तेजी पर आज ब्रेक लग गया है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में आज पूरे दिन उतार—चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इसलिए छोटे निवेशकों को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। 

आपको बता दें कि स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार सातवें कारोबारी सत्र में तेजी जारी रही और बीएसई सेंसेक्स 358 अंक की बढ़त के साथ नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी अपने अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और एलएंडटी में खरीदारी के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश में तेजी रही। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी से भी धारणा मजबूत हुई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 357.59 अंक की बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर 69,653.73 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 82.60 अंक मजबूत होकर अपने अबतक के उच्चतम स्तर 20,937.70 अंक पर बंद हुआ। 

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट 

सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयर नुकसान में रहें। वहीं पावरग्रिड के शेयर में 1.25 प्रतिशत, अल्ट्राटेक सीमेंट में 1.07 प्रतिशत, एशियन पेंट्स में 0.96 प्रतिशत और एनटीपीसी में 0.76 प्रतिशत की तेजी आई। मारुति, कोटक महिंद्रा बैंक और एचसीएल टेक के शेयर भी लाभ में रहे। अन्य एशियाई बाजारों में जापान का निक्की नुकसान में रहा। अमेरिकी बाजार बुधवार को मिले जुले रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ 74.65 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 79.88 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement