Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. गुड फ्राइडे पर क्या आज बंद रहेगा शेयर बाजार? जानिए इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में होगा या नहीं कारोबार

Share Market Holidays : गुड फ्राइडे पर क्या आज बंद रहेगा शेयर बाजार? जानिए इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में होगा या नहीं कारोबार

Stock Market Holiday on Good Friday : 29 मार्च यानी आज शेयर बाजार में कामकाज नहीं होगा। गुड फ्राइडे के चलते इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेडिंग एक्टिविटी नहीं होगी।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 29, 2024 7:22 IST
गुड फ्राइडे पर शेयर...- India TV Paisa
Photo:REUTERS गुड फ्राइडे पर शेयर मार्केट की छुट्टी

Stock Market Holiday on Good Friday : भारतीय शेयर बाजार के लिए यह हफ्ता काफी छोटा रहा है। इस हफ्ते शेयर बाजार में सिर्फ 3 दिन ही काम हुआ। हफ्ते के पहले दिन सोमवार को होली (Holi) के चलते शेयर मार्केट बंद रहा था। इसके बाद आज शुक्रवार को गुड फ्राइडे (Good Friday) के चलते शेयर बाजार में कामकाज नहीं होगा। आज शुक्रवार को दुनियाभर में गुड फ्राइडे मनाया जा रहा है। इसके चलते आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर कामकाज बंद रहेगा। 

डेरिवेटिव सेगमेंट में भी नहीं होगा काम

बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध स्टॉक मार्केट हॉलीडे 2024 लिस्ट के अनुसार, गुड फ्राइडे पर इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेडिंग एक्टिविटी नहीं होगी। इन मौकों पर भारतीय स्टॉक मार्केट में करेंसी डेरिवेटिव्ज सेगमेंट भी सस्पेंड रहेगा।

क्या आज खुलेगा कमोडिटी मार्केट?

गुड फ्राइडे के चलते आज शुक्रवार को कमोडिटी मार्केट में एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स पर कोई कामकाज नहीं होगा। इन एक्सचेंजों पर ट्रेडिंग दोनों सत्रों के लिए सस्पेंड रहेगी।

बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार

इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ था। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 0.90 फीसदी या 655.04 अंक की बढ़त लेकर 73.651 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स करीब 1100 अंक उछलकर  74,190 तक पहुंच गया था। बाजार बंद होते समय सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 शेयर हरे निशान पर और 4 शेयर लाल निशान पर थे। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी शुक्रवार को 0.92 फीसदी या 203 अंक की बढ़त के साथ 22,326 पर बंद हुआ। बाजार बंद होते समय निफ्टी के 50 शेयरों में से 45 शेयर हरे निशान पर और 5 शेयर लाल निशान पर थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement