Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. TATA Group की कंपनियों के स्टॉक्स में पैसा लगाने वाले निवेशकों की बल्ले-बल्ले, Sensex से डबल मिला रिटर्न

TATA Group की कंपनियों के स्टॉक्स में पैसा लगाने वाले निवेशकों की बल्ले-बल्ले, Sensex से डबल मिला रिटर्न

चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने नए साल के लिए समूह के कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा कि समूह के लिए साल 2023 काफी संतोषजनक रहा और उसकी सभी कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण सेंसेक्स की तुलना में दोगुणी तेजी से बढ़ा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 29, 2023 13:47 IST
Tata Group - India TV Paisa
Photo:FILE टाटा ग्रुप

TATA Group की कंपनियों के स्टॉक्स ने इस साल सेंसेक्स के मुकाबले अपने निवेशकों को डबल रिटर्न दिया है। आपको बता दें कि इस साल सेंसेक्स (Sensex) ने 16.25 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, टाटा समूह की कंपनियों का संयुक्त मार्केट कैप 32 प्रतिशत बढ़ गया। यह सेंसेक्स की दर से लगभग दोगुना है। इसका फायदा टाटा ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों को हुआ है। टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने नए साल के लिए समूह के कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा कि समूह के लिए साल 2023 काफी संतोषजनक रहा और उसकी सभी कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण सेंसेक्स की तुलना में दोगुणी तेजी से बढ़ा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष, हमारे वित्तीय परिणामों में नवाचार और प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को इतनी स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होते देखना बेहद संतोषजनक रहा है।

एआई अपनाने और ब्रांड टाटा बनाने पर जोर 

उन्होंने सभी कंपनियों से एआई को अपनाने और ब्रांड टाटा को पहचान देने पर भी जोर दिया। यह कहते हुए कि 2024 में प्राथमिकता देने के लिए तीन क्षेत्र हैं, चंद्रशेखरन ने कहा: 

2024 में तीन क्षेत्र पर ग्रुप का जोर होगा

“पहला: निष्पादन। अब जब हम जानते हैं कि हमें क्या करना है, और हमारी योजनाओं में गति आ गई है, तो हमें इस बारे में गहराई से सोचने की ज़रूरत है कि हम उन्हें त्रुटिहीन और तेजी से कैसे क्रियान्वित कर सकते हैं।

"दूसरा: ग्राहक संतुष्टि। अगला दशक उन कंपनियों का होगा जो ग्राहकों को उत्कृष्ट अनुभव देने में आगे हैं। उपभोक्ता व्यवसायों में हमारे बढ़ते पदचिह्न के साथ, हमें हर संवाद में सहानुभूति लानी होगी - चाहे वह एयर इंडिया, टाटा मोटर्स या टाइटन में हो। ब्रांड टाटा को सभी कंपनियों में पहचाना जाना चाहिए।

“तीसरा: प्रौद्योगिकी। हमारे समूह का उद्देश्य केवल प्रौद्योगिकी को अपनाना या उसके अनुकूल ढलना नहीं होना चाहिए। हमें इसे आकार देने और बनाने की जरूरत है। इस नए साल में, मैं प्रत्येक कंपनी से आर्थिक, परिचालन और सामाजिक रूप से एआई के लाभों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाने के लिए एक एआई चैंपियन नियुक्त करने का आग्रह करता हूं।"

टाटा टेक्नोलॉजीज ने आईपीओ निवेशकों को किया मालामाल 

उन्होंने कहा, “मैं रोमांचित हूं कि इस कठिन वैश्विक संदर्भ में, हमारे समूह ने 2023 में सराहनीय प्रदर्शन किया। हमारा परिवर्तन – सरलीकरण, तालमेल, पैमाने, स्थिरता, आपूर्ति श्रृंखला और एआई के सिद्धांतों का पालन करते हुए – सभी कंपनियों में अच्छी प्रगति हुई है। "हमने टाटा टेक्नोलॉजीज के ऐतिहासिक आईपीओ और नई गीगाफैक्ट्रीज की घोषणा का भी जश्न मनाया - रोमांचक कदम। और मुझे विश्वास है कि आने वाले दशकों में मजबूत विकास होगा।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement