Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. टाटा ग्रुप के इस शेयर में निवेश करने वाले हुए मालामाल, निवेशकों का 1 लाख बना 7.96 करोड़

टाटा ग्रुप के इस शेयर में निवेश करने वाले हुए मालामाल, निवेशकों का 1 लाख बना 7.96 करोड़

टाटा ग्रुप के इस शेयर ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। अगर कोई शेयर बाजार से करोड़पति बनने का सपना देखता है तो समझिए इस शेयर ने उसका वह सपना पूरा करने का काम किया है। आइए इसकी पूरी जर्नी के बारे में यहां जानते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 10, 2023 22:02 IST
Tata Group share titan massive return- India TV Paisa
Photo:INDIA TV टाटा ग्रुप के इस शेयर में निवेश करने वाले हुए मालामाल

शेयर बाजार का एक नियम है। यहां मालामाल होने सब आते हैं लेकिन कमाई सिर्फ उन्हीं के हिस्से में आती है जिन्हें धैर्य से मोहब्बत होती है। एक अंग्रेजी में कहावत है, 'Success Takes Time' यानि सफलता समय मांगती है। वह आपके बिजनेस में हो करियर में हो या शेयर बाजार से पैसे बनाने में। ऐसी ही स्टोरी टाटा ग्रुप के एक शेयर की है। इस शेयर में निवेश करने वाले शुरुआती निवेशकों को खूब कमाई हुई है। टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन ने पिछले 20 सालों में 79,612.9% का रिटर्न दिया है।

निवेशकों का 1 लाख बना 7.96 करोड़

टाइटन एक जाना माना घड़ी का ब्रांड है। इस कंपनी के शेयर इस समय नुकसान में चल रहे हैं। आज 0.66% की गिरावट के साथ इसके शेयर 16.45 रुपये टूटकर 2,468.20 रुपये पर आ गए। हालांकि कंपनी के अब तक की जर्नी पर नजर डालें तो इसने अपने निवेशकों को कभी नुकसान में नहीं रहने दिया है। अगर कोई इस कंपनी के शेयर में आज से 20 साल पहले यानि 2003 में 1 लाख रुपया निवेश किया होता तो उसके आज 7.96 करोड़ रुपये बन जाते, क्योंकि जनवरी 2003 में इसके एक शेयर की कीमत 3.10 रुपये थी, जो आज बढ़कर 2,468.20 रुपये प्रति शेयर पर जा पहुंची है।

सेंसेक्स 30 की लिस्ट में शामिल है टाइटन

भारतीय शेयर बाजार में सेंसेक्स-30 और निफ्टी-50 होता है। इसमें सेंसेक्स अपने लिस्ट में 30 शेयरों को शामिल करता है। ऐसा माना जाता है कि ये शेयर बड़े मूल्य वर्ग वाले होते हैं। यही स्थिति निफ्टी-50 की भी होती है। इसमें 50 अलग-अलग कंपनियों के शेयर होते हैं। बता दें, आज शेयर बाजार में काफी नुकसान देखने को मिला। मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी गिरावट आई, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने बड़े कंपटीटरों को पीछे छोड़ दिया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.49 फीसदी गिरा जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 0.46 फीसदी टूटा। बीएसई-लिस्टेड फर्मों का कुल बाजार पूंजीकरण ₹283 लाख करोड़ से गिरकर ₹280.9 लाख करोड़ हो गया, जिससे निवेशकों को एक ही दिन में 2.1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement