Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अयोध्या में राम मंदिर से होगा इन 5 कंपनियों को फायदा, शेयरों में देखने को मिल रहा उछाल

अयोध्या में राम मंदिर से होगा इन 5 कंपनियों को फायदा, शेयरों में देखने को मिल रहा उछाल

अयोध्या और उसके आस-पास जिन कंपनियों के ट्रैवल, हॉस्ंपिटैलिटी और लॉजिस्टिक्स बिजनेसेज हैं, उनके शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते अपोलो सिंदूरी होटल्स के शेयर में 2 बार 20% का अपर सर्किट लगा था। यह कंपनी अयोध्या में 3,000 वर्ग मीटर से ज्यादा में एक मल्टीलेवल पार्किंग सुविधा का निर्माण कर रही है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 14, 2024 11:07 IST
अयोध्या टूरिज्म- India TV Paisa
Photo:FREEPIK अयोध्या टूरिज्म

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित हो रहा है। इसके बाद देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोगों के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के अनुसार, राम मंदिर दर्शन के लिए खुलने के बाद अयोध्या टूरिज्म (Ayodhya Tourism) में कई गुना उछाल देखने को मिलेगा। अयोध्या में टूरिज्म की जबरदस्त संभावना को देखते हुए इससे जुड़ी कंपनियों के शेयरों में भी बड़ी हलचल देखने को मिल रही है। अयोध्या और उसके आस-पास जिन कंपनियों के ट्रैवल, हॉस्ंपिटैलिटी और लॉजिस्टिक्स बिजनेसेज हैं, उनके शेयरों पर निवेशकों की नजर हैं। आइए इन शेयरों के बारे में जानते हैं।

प्रवेग (Praveg)

टूरिज्म सेक्टर में अग्रणी कंपनी प्रवेग लिमिडेट के शेयरों में पिछले एक महीने में 70% से अधिक का उछाल आया है। कंपनी को अयोध्या में अपनी प्रॉपर्टी के साथ ही वाइब्रेंट गुजरात कैंपेन और चलो लक्षद्वीप ट्रेंड से भी फायदा हुआ है। प्रवेग भारत में एग्जीबिशन, इवेंट मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज ऑफर करती है। राम मंदिर के दर्शन के लिए खुलने से पहले ही अयोध्या के रिसोर्ट्स में जबरदस्त बुकिंग देखने को मिल रही है। नवंबर 2023 से अयोध्या में ऑपरेशनल इस नई प्रोपर्टी में औसत रूम रेंट 8000 रुपये है। प्रवेग बढ़ती डिमांड को देखते हुए अयोध्या में एक और टेंट सिटी बना सकती है। शुक्रवार को कंपनी का शेयर 1130 रुपये पर बंद हुआ था।

अपोलो सिंदूरी होटल्स (Apollo Sindoori Hotels)

इस स्मॉलकैप शेयर में पिछले कुछ दिनों से जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते इस शेयर में 2 बार 20% का अपर सर्किट लगा था। साथ ही डेली वॉल्यूम में 100 गुना उछाल देखने को मिला। यह एक स्मॉलकैप स्टॉक है। यह कंपनी अयोध्या में 3,000 वर्ग मीटर से ज्यादा में एक मल्टीलेवल पार्किंग सुविधा का निर्माण कर रही है। साथ ही 1000 सीट्स वाला रूफटॉप रेस्टोरेंट भी बना रही है। इसके चलते कंपनी का शेयर एक हफ्ते में ही 70% से ज्यादा भाग गया। यह शुक्रवार को 2525 रुपये पर बंद हुआ है।

आईआरसीटीसी (IRCTC)

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग में एकाधिकार रखने वाली इस पीएसयू कंपनी का शेयर पिछले एक महीने में 20% से ज्यादा उछला है। एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि आईआरसीटीसी को इस साल और उसके बाद अयोध्या में पर्यटकों की बढ़ती संख्या से फायदा होगा। उत्तर प्रदेश सरकार के आंकड़ों से पता चलता है कि 2017 में अयोध्या में 2 लाख से अधिक पर्यटक आए थे, जो पिछले साल बढ़कर 2 करोड़ से अधिक हो गए थे। कंपनी का शेयर इस समय 951 रुपये पर है।

जेनसिस इंटरनेशनल (Genesys International)

इस डिजिटल मैपिंग कंपनी के शेयर में पिछले हफ्ते 7% की तेजी देखी गई। कंपनी ने 9 जनवरी को घोषणा की थी कि उसके “न्यू इंडिया मैप” प्लेटफॉर्म को अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा अयोध्या शहर का आधिकारिक नक्शा बनाने के लिए चुना गया है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि ये नक्शे न केवल सही रास्ते और सटीक लोकेशन प्रदान करते हैं, बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए फीचर्स भी प्रदान करते हैं, जो अयोध्या के पर्यावरण-अनुकूल पहलों को दर्शाते हैं।

इंडिगो (IndiGo)

बजट एयरलाइन इंडिगो ने अयोध्या के लिए कई दैनिक उड़ानों की घोषणा की है। मुंबई और अयोध्या के बीच दैनिक उड़ानें 15 जनवरी से शुरू होंगी। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन ने 6 जनवरी से दिल्ली से अयोध्या और 11 जनवरी से अहमदाबाद से अयोध्या के लिए सीधी उड़ानें शुरू की हैं। इंडिगो की मूल कंपनी, इंटरग्लोब एविएशन के शेयरों में इस महीने अब तक 2.3% की तेजी आई है।

(यह सिर्फ जानकारी मात्र है। निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमभरा है। पैसा लगाने से पहले अपने निवेश सलाहकार से परामर्श लें)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement