Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. टाइगर ग्लोबल, डीएसटी ग्लोबल ने Zomato में अपनी हिस्सेदारी 1,412 करोड़ में बेची, जानें कंपनी शेयर पर क्या होगा असर

टाइगर ग्लोबल, डीएसटी ग्लोबल ने Zomato में अपनी हिस्सेदारी 1,412 करोड़ में बेची, जानें कंपनी शेयर पर क्या होगा असर

बीएसई और एनएसई के आंकड़ों के अनुसार, टाइगर ग्लोबल ने बीएसई पर जोमैटो के 12,34,86,408 शेयर बेचे। यह 1.44 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 29, 2023 10:04 IST
zomato share price - India TV Paisa
Photo:PTI जोमैटो

टाइबर ग्लोबल और अरबपति यूरी मिल्नर की डीएसटी ग्लोबल नेफूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो में अपनी 1.8 प्रतिशत हिस्सेदारी खुले बाजार में लेनदेन के जरिये 1,412 करोड़ रुपये में बेच दी है। एक्सिस म्यूचुअल फंड, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, फाउंडर्स कलेक्टिव फंड, मॉर्गन स्टेनली एशिया सिंगापुर और सोसायटी जनरली ने ऑनलाइन ऑर्डर पर खाने-पीने के सामान की आपूर्ति करने वाली कंपनी जोमैटो के शेयर खरीदे हैं। शेयर मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि टाइबर ग्लोबल और डीएसटी ग्लोबल के कंपनी से बाहर निकलने और एक्सिस म्यूचुअल फंड, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, मॉर्गन स्टेनली एशिया सिंगापुर और सोसायटी जनरली जैसी कंपनियों की ओर से पैसा लगाने से मार्केट में कंपनी के प्रति विश्वास और मजबूत होगा। इन बड़ी फाइनेंशियल कंपनियों की ओर से पैसा लगाने से छोटे निवेशकों में भरोसा बहाल होगा। इसका फायदा कंपनी के शेयरों पर दिखाई देगा। आने वाले दिनों में कंपनी के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। हाल के दिनों में कंपनी के शेयर में उछाल दर्ज किया गया है। 

आज कंपनी के शेयर में अच्छी तेजी 

बीएसई और एनएसई के आंकड़ों के अनुसार, टाइगर ग्लोबल ने बीएसई पर जोमैटो के 12,34,86,408 शेयर बेचे। यह 1.44 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। वहीं डीएसटी ग्लोबल ने अपनी निवेश इकाई अपोलेटो एशिया लि.के जरिये 3,19,80,447 शेयर बेचे, जो 0.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। इन शेयरों की बिक्री 90.10 से 91.01 रुपये प्रति शेयर के भाव पर की गई। इस तरह सौदे का सामूहिक मूल्य 1,411.99 करोड़ रुपये बैठता है। मंगलवार को बीएसई पर जोमैटो का शेयर 1.30 प्रतिशत की बढ़त के साथ 93.55 रुपये पर कारोबार कर रहा है। 

हाल ही इसके बारे में आई थी रिपोर्ट 

स्वैप डील, जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा था, कंपनी के कुछ प्री-आईपीओ शेयरधारकों (वीसी/पीई/चीनी निवेशकों) के साथ-साथ ब्लिंकिट के पूर्व शेयरधारकों, जिन्होंने इसे एक शेयर के तहत प्राप्त किया था, द्वारा संभावित निकास के आसपास बाजार की अटकलों के कारण निकट अवधि में ज़ोमैटो का स्टॉक अस्थिर होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि हम सटीक अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि ये शेयरधारक कब (यदि बिल्कुल भी) बाहर निकलना चाहेंगे, हम ध्यान देते हैं कि उनमें से कई पहले से ही बड़े लाभ पर बैठे हैं, हालांकि इसका एक बड़ा हिस्सा अप्राप्त है। इन निवेशकों के पिछले कार्यों से कुछ संकेत सुझाव है कि उनमें से कम से कम कुछ स्टॉक में हालिया तेजी के बाद मुनाफावसूली करने के लिए उत्सुक होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement