1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. इस दिग्गज निवेशक ने सिर्फ 5000 रुपये से की थी ​Stock Market में शुरुआत, आज 39,527 करोड़ की दौलत

इस दिग्गज निवेशक ने सिर्फ 5000 रुपये से की थी ​Stock Market में शुरुआत, आज 39,527 करोड़ की दौलत

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने भारतीय शेयर बाजार में 37वां साल पूरा कर लिया है। उन्होंने साल 1985 में दलाल स्ट्रीट (Dalal Street) का सफर शुरू किया था।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 05, 2022 14:33 IST
Rakesh jhunjhunwala- India TV Hindi News
Photo:FILE

Rakesh jhunjhunwala

​Stock Market ने बहुत सारे लोगों को खाकपति तो उससे कई गुना ज्यादा लोगों को अमीर बनाने का काम किया है। आमतौर शेयर मार्केट को लोग लॉटरी की तरह लेते हैं। वहीं, जिसने इसी समझा और निवेश किया उसे करोड़पति बनने से कोई रोक नहीं सकता है। आज हम आपको शेयर मार्केट के उस दिग्गज निवेशक से रूबरू करा रहे हैं, जिन्होंने मार्केट में निवेश की शुरुआत सिर्फ 5000 रुपये से की थी। आज उनकी कुल दौलत करीब 39,527 करोड़ रुपये हो गई है। आप सोच रहेंगे कि मैं किसकी बात कर रहा हूं। मैं बात कर रहा हूं दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की जो 5 जुलाई को 62 साल के हो गए हैं। आज उनका जन्मदिन है।

37 साल से बाजार में जमे हुए हैं झुनझुनवाला 

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने भारतीय शेयर बाजार में 37वां साल पूरा कर लिया है। उन्होंने साल 1985 में दलाल स्ट्रीट (Dalal Street) का सफर शुरू किया था, तब BSE सेंसेक्स 150 अंक के स्तर पर था। झुनझुनवाला ने निवेश की शुरुआत महज 5,000 रुपये से की थी. फोर्ब्स के मुताबिक, आज राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala net worth) के पास 39,527 करोड़ रुपए की दौलत है। बीते एक साल में उनकी दौतल 15 फीसदी बढ़ी है। राकेश झुनझुनवाला की पहली बड़ी कमाई टाटा टी के शेयर से हुई थी। इसमें उन्होंने साल 1986 में 5 लाख रुपये कमाया था। उन्होंने 43 रुपये की कीमत पर टाटा टी के 5,000 शेयर खरीदे, जो सिर्फ तीन महीनों के भीतर बढ़कर 143 रुपये हो गए थे। इससे उनके तीन गुना का मुनाफा हुआ था। 

झुनझुनवाला के पास 25,000 करोड़ से अधिक के 33 शेयर 

नवीनतम कॉर्पोरेट शेयर होल्डिंग के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला और अपनी कंपनी के पास 25,842 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 33 कंपनियों के स्टॉक  हैं। ट्रेंडलाइन के आंकड़ों के मुताबिक, ये शेयर टाइटन कंपनी, टाटा मोटर्स, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, मेट्रो ब्रांड्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, नजारा टेक्नोलॉजीज, फेडरल बैंक, डीबी रियल्टी और टाटा कम्युनिकेशंस हैं। 

पढ़ाई और शेयर मार्केट का सफर 

राकेश झुनझुनवाला का जन्म (Rakesh Jhunjhunwala Birthday) 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक मारवाडी परिवार में हुआ था।राकेश झुनझुनवाला ने सिडेनहैंम कॉलेज मुंबई से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने 1985 में इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए किया। सीए पूरा करने के बाद उन्होंने शेयर बाजार में जाने की इच्छा अपने पिताजी को बताई। राकेश झुनझुनवाला का जन्म (Rakesh Jhunjhunwala Birthday) 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक मारवाडी परिवार में हुआ था। हालांकि, उनके पिताजी ने शेयर में पैसा लगाने के लिए नहीं दी। उन्होंने कहा कि तुम खुद पैसा कमाकार अपने पैसे से शेयर बाजार में कारोबार करो।

Latest Business News

Write a comment