Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. भारतीय स्टॉक मार्केट आज क्यों हुआ धड़ाम? आप निवेशक या ट्रेडर हैं तो जान लें ये 6 कारण

भारतीय स्टॉक मार्केट आज क्यों हुआ धड़ाम? आप निवेशक या ट्रेडर हैं तो जान लें ये 6 कारण

10 बजे तक बीएसई सेंसेक्स 575.99 अंकों की गिरावट के साथ 73,671.21 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 168.35 अंकों की कमजोरी के साथ 22,351.05 अंक पर कारोबार कर रहा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 15, 2024 10:27 IST
Why Stock Market crash today - India TV Paisa
Photo:FILE स्टॉक मार्केट आज क्यों हुआ धड़ाम

हफ्ते के पहले दिन भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबारी में सेंसेक्स 900 अंकों से अधिक अंक की गिरावट के साथ खुला। निफ्टी में भी बड़ी गिरावट है। 10 बजे तक बीएसई सेंसेक्स 575.99 अंकों की गिरावट के साथ 73,671.21 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 168.35 अंकों की कमजोरी के साथ 22,351.05 अंक पर कारोबार कर रहा है। शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली देखने को मिल रही है। आखिर क्या वजह है कि बाजार में इतनी बड़ी गिरावट आई है? आइए जानते हैं। 

  1. इजरायल-ईरान युद्ध: इज़रायल-ईरान युद्ध के कारण मध्य-पूर्व क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है। यह भारतीय बाजार में आज की गिरावट का सबसे प्रमुख कारण है। 
  2. अमेरिकी डॉलर में मजबूती: भू-राजनीतिक तनाव के कारण अमेरिकी डॉलर में मजबूती बढ़ी है। वहीं, रुपया कमजोर हुआ है। रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में छह पैसे की गिरावट के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.44 पर रहा। इससे भी बाजार का मूड खराब हुआ है। 
  3. वैश्विक बाजारों में बिकवाली: मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने से वैश्विक बाजार में बिकवाली हाबी हुई है। अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। सोमवार को सुबह के शुरुआती सत्र में, प्रमुख एशियाई बाजार जैसे निक्केई, हैंग सेंग, कोस्पी आदि दबाव में कारोबार कर रहे हैं। इसका असर भी भारतीय बाजार पर देखने को मिला है। 
  4. विदेशी निवेशकों की बिकवाली: दुनिया में तनाव बढ़ने से विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। शुक्रवार को एफपीआई ने 8,027 करोड़ रुपये की बिकवाली की थी। यह ट्रेंड आगे भी जारी रह सकता है। इसका असर भी बाजार पर देखने को मिल रहा है। 
  5. भारत-मॉरीशस कर संधि में बदलाव: भारत और मॉरीशस ने दोनों देशों के बीच डबल टैक्सेशन एवॉयडेंस एग्रीमेंट में संशोधन किया है। इसके बाद मॉरीशस के रास्ते भारत में आने वाले निवेश पर अब कड़ी नजर रहेगी। इससे विदेशी निवेश प्रभावित होने की आशंका है। इसका भी असर बाजार पर देखने को मिल रहा है। 
  6. क्रूड की कीमतों में उछाल: इजरायल पर ईरान के हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया है। मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच तेल की कीमतों पर इसका असर पड़ने की आशंका है। अगर दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकता है। अभी ही यह 90 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गया है। इसका भी असर भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement