Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. वोडाफोन आइडिया का शेयर बना रॉकेट, 15% उछल 52 वीक हाई पर पहुंचा, जानिए इस तेजी का कारण

वोडाफोन आइडिया का शेयर बना रॉकेट, 15% उछल 52 वीक हाई पर पहुंचा, जानिए इस तेजी का कारण

वोडाफोन आइडिया के शेयर में सोमवार को शुरुआती कारोबार में 15 फीसदी की तेजी देखने को मिली। पिछले सत्र में इस शेयर में 20 फीसदी का अपर सर्किट लगा था। शेयर की ट्रेडिंग वॉल्यूम में भी पिछले दो सत्रों से जबरदस्त उछाल आया है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 01, 2024 11:33 IST
वोडाफोन आइडिया शेयर- India TV Paisa
Photo:FILE वोडाफोन आइडिया शेयर

वोडाफोन आइडिया के शेयरे (Vodafone Idea Share) में साल के पहले दिन जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। शुरुआती कारोबार में ही यह शेयर 15 फीसदी उछल गया। इसके साथ ही इसने बीएसई पर 18.42 रुपये का नया 52  वीक हाई लेवल बनाया है। इससे पहले, पिछले सत्र में वोडाफोन आइडिया के शेयर में 20 फीसदी का अपर सर्किट लगा था। पिछले छह महीने में यह शेयर अपने निवेशकों को 114 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। वही, इस अवधि में निफ्टी-50 ने सिर्फ 13 फीसदी रिटर्न दिया है। सोमवार को वोडाफोन आइडिया का ट्रेडिंग वॉल्यूम बढ़कर 76 करोड़ शेयरों पर पहुंच गया। इसका एक हफ्ते का एवरेज ट्रेडिंग वॉल्यूम 69 करोड़ शेयरों का है। वहीं, मंथली एवरेज 42 करोड़ शेयरों का है। पिछले सत्र में वोडाफोन आइडिया के शेयर में 199 करोड़ शेयरों का ट्रेडिंग वॉल्यूम था।

क्यों आ रही वोडाफोन आइडिया में तेजी?

वोडाफोन आइडिया में आ रही इस तेजी के पीछे एक रिपोर्ट जिम्मेदार है। इस रिपोर्ट में कंपनी के प्रमोटर्स द्वारा इक्विटी निवेश का दावा किया गया है। अक्टूबर 2023 में वोडाफोन आइडिया मैनेजमेंट ने कहा था कि प्रमोटर्स द्वारा 2,000 करोड़ रुपये का कमिटमेंट दिसंबर तिमाही में पूरा होना चाहिए। साथ ही कंपनी का मैनेजमेंट 5G रोलआउट के लिए वेंडरों से बातचीत भी कर रहा है। कंपनी अपने कर्ज को भी कम कर रही है। वोडाफोन आइडिया ने इस साल सितंबर में दूरसंचार विभाग को 1,701 करोड़ रुपये का पेमेंट किया था।

पिछली तिमाही में दर्ज किया था घाटा

वोडाफोन आइडिया ने सितंबर में 7.5 लाख मोबाइल सब्सक्राइबर्स खो दिये। इससे इसके वायरलेस यूजर 22.75 करोड़ रह गये हैं। सितंबर तिमाही में कंपनी ने घाटा दर्ज किया था। कंपनी को इस तिमाही में 8,737.9 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज  किया था। कंपनी का मार्केट कैप सोमवार दोपहर 84,556.62 करोड़ रुपये पर बना हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement