Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Don't worry: क्‍या गुम गया Aadhaar और enrolment slip, तो घबराने की नहीं जरूरत ऐसे करें दोबारा हासिल

Don't worry: क्‍या गुम गया Aadhaar और enrolment slip, तो घबराने की नहीं जरूरत ऐसे करें दोबारा हासिल

आप UIDAI की वेबसाइट से मिनटों में Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड की पीडीएफ या डिजिटल कॉपी भी Aadhaar Card की फिजिकल कॉपी की तरह मान्य होती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 01, 2020 11:47 IST
Aadhaar card and enrolment slip lost, how to download new aadhaar step by step process- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Aadhaar card and enrolment slip lost, how to download new aadhaar step by step process

नई दिल्‍ली। आज आधार नंबर (Aadhaar) ही प्रत्‍येक भारतीय नागरिक के जीवन का आधार बन चुका है। इसके बिना अब जीवन संभव नहीं है। बच्‍चे के स्‍कूल एडमिशन से लेकर, बैंक में खाता खुलवाने, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और यहां तक की पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार अनिवार्य है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड और पंजीकरण पर्ची दोनों खो जाते हैं तो बड़ी मुश्किल होना स्‍वाभाविक है। लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा है कि आधार या एनरोलमेंट स्लिप खोने पर घबराएं नहीं। आप हेल्‍पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर अपना ईआईडी (एनरोलमेंट आईडी) दोबारा हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid पर क्लिक कर भी अपना ईआईडी या आधार नंबर दोबारा हासिल कर सकते हैं।

आप UIDAI की वेबसाइट से मिनटों में Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड की पीडीएफ या डिजिटल कॉपी भी Aadhaar Card की फिजिकल कॉपी की तरह मान्य होती है। आधार कार्ड जारी करने वाले संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुताबिक आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी को कोई अस्वीकार नहीं कर सकता है।

Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी को डाउनलोड करने के लिए आपको आधार नंबर, एनरॉलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी में से किसी एक की जरूरत होती है। इसके अलावा यह जरूरी है कि UIDAI के साथ लिंक आपका मोबाइल नंबर अभी सक्रिय हो।

स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

  • आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर जाना है।
  • यहां My Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें।
  • आपको Get Aadhaar टैब के अंतर्गत Download Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां Aadhaar Number या Enrolment ID या वर्चुअल आइडी में से कोई विवरण भरें और साथ ही कैप्चा कोड प्रविष्ट करें।
  • अब 'Send OTP' पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को डालिए।
  • अब एक छोटा सा सर्वे आपके सामने आएगा। इस सर्वे में हिस्सा लीजिए और उसके बाद वेरिफाई और डाउनलोड के लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद आपका E-Aadhaar डाउनलोड हो जाएगा। 

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपका E-Aadhaar एक पासवर्ड प्रोटेक्टेड फाइल होती है। यहां पासवर्ड की बात की जाए तो आपके नाम के पहले चार अक्षर (अंग्रेजी ब्लॉक लेटर में) और जन्म के वर्ष को प्रविष्ट करना होता है। उदाहरण के लिए अगर किसी का नाम Vikas Kumar है और उसका जन्म 1992 में हुआ था तो उसे पासवर्ड के रूप में VIKA1992 डालना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement