1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आपके नजदीक आधार सेवा केंद्र कहां है, इस तरह 2 मिनट में हासिल करें जानकारी

आपके नजदीक आधार सेवा केंद्र कहां है, इस तरह 2 मिनट में हासिल करें जानकारी

UIDAI की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि आप अपने मोबाइल नंबर या लैंडलाइन नंबर से 1947 पर फोन कर निकटतम आधार केंद्र का पता लगा सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 28, 2020 12:04 IST
You can locate your nearest Aadhaar Kendra by simply dialing 1947 from your mobile or landline- India TV Paisa
Photo:UIDAI

You can locate your nearest Aadhaar Kendra by simply dialing 1947 from your mobile or landline

नई दिल्ली। आधार से जुड़ी कुछ सेवाएं केवल आधार सेवा केंद्रों पर उपलब्ध होती हैं। मिसाल के तौर पर अगर आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र जाना होगा। इसके अलावा अगर आपको अपने एड्रेस, जन्मतिथि व किसी भी अन्य तरह की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट कराने में दिक्कत पेश आ रही है तो आप निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाकर इस तरह के विवरण अपडेट करा सकते हैं। हालांकि, आपके घर के आसपास कौन-सा आधार सेवा केंद्र है, इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप कई माध्यमों का सहारा ले सकते हैं।

निकटतम आधार सेवा केंद्र की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर आप हिन्दी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमी और उर्दू सहित 12 भाषाओं में आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। UIDAI की ओर से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है कि आप आधार से जुड़े किसी भी तरह के सवाल अपनी स्थानीय भाषा में प्राप्त कर सकते हैं। 

UIDAI की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि आप अपने मोबाइल नंबर या लैंडलाइन नंबर से 1947 पर फोन कर निकटतम आधार केंद्र का पता लगा सकते हैं। आप अपने इलाके के अधिकृत केंद्र का पता जान सकते हैं। आप mAadhaar App के जरिए भी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

एप की मदद भी ले सकते हैं

अगर आप Android User हैं तो गूगल प्ले स्टोर से mAadhaar App डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, अगर आप iOS यूजर हैं तो ऐप स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप कोई अन्य तरह की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। आप इस ऐप के जरिए भी निकटतम आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट भी करती है मदद

आप आधार कार्ड जारी करने वाले संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट के जरिए निकटतम एनरॉलमेंट सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://uidai.gov.in/ पर लॉग ऑन करना होगा। यहां आपको 'My Aadhaar' टैब के अंतर्गत 'Locate an Enrolment Center' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आप पिन कोड एवं अन्य दिए गए विकल्पों के जरिए इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Write a comment
X