1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. हर महीने खाते में आएंगे 5000 रुपये, सरकारी 'अटल पेंशन योजना' है छप्परफाड़!

हर महीने खाते में आएंगे 5000 रुपये, सरकारी ये योजना है छप्परफाड़!

मोदी सरकार की यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद सामजिक सुरक्षा स्कीम है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 18, 2021 13:50 IST
हर महीने खाते में...- India TV Paisa

हर महीने खाते में आएंगे 5000 रुपये, सरकारी 'अटल पेंशन योजना' है छप्परफाड़!

हम सभी अपने परिवार की आजीविका के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। लेकिन क्या कभी सोचा है कि जब हम वृ​द्धावस्था में पहुंच जाएंगे, और हमारा शरीर काम करने के काबिल नहीं होगा, तब क्या होगा। नौकरी तो होगी नहीं, तब हमें अपने रोजाना के खर्चों के लिए पैसा कहां से मिलेगा। इसका एक आसान रास्ता है सरकार की अटल पेंशन योजना (APY)। केंद्र सरकार ने APY को मई 2015 में शुरू किया था। मोदी सरकार की यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद सामजिक सुरक्षा स्कीम है। इस योजना के तहत एक छोटा लेकिन नियमित निवेश करने पर रिटायरमेंट के बाद आपको नियमित आय मिलती है।

यह योजना खासतौर पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए तैयार की गई है। इससे पहले असंगठित क्षेत्र को पेंशन से जुड़ी किसी योजना का लाभ नहीं मिलता था। अटल पेंशन योजना के तहत निवेश करने पर आपको रिटायर होने के बाद हर माह पेंशन मिलती है। वहीं अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को फायदा जारी रखने का प्रावधान है। अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है।

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

ये है मोदी सरकार की प्रमुख सरकारी योजनाओं की पूरी लिस्ट, जानिए कैसे उठाएं फायदा

क्या है अटल पेंशन योजना का फायदा ?

आप जितनी जल्दी अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा। रिटायर होने के बाद 60 साल की उम्र से आपको हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

कौन ले सकता है अटल पेंशन योजना का लाभ ?

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है। लेकिन अटल पेंशन योजना (APY) का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं। इसके अलावा सरकारी कर्मचारी और पहले से ही ईपीएफ, ईपीएस जैसी योजना का लाभ ले रहे लोग इस योजना से बाहर हैं।  

कितनी उम्र तक ले सकते हैं योजना का लाभ ?

अटल पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए। अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा।

आधार कार्ड और बैंक खाता जरूरी 

इसके लिए आपके पास आपका बैंक खाता होना जरूरी है। इसके अलावा अटल पेंशन खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार से जुड़े खाते में ही फंड का ट्रांसफर किया जाएगा। 

कितनी मिलेगी पेंशन ?

बता दें कि अटल पेंशन स्कीम में आपको मिलने वाला लाभी अपनी उम्र और निवेश अवधि पर निर्भर करती है। अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। 

योजना में हुआ बड़ा बदलाव

पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव करते हुए बड़ी राहत दी है। इस पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स साल में कभी भी एक बार पेंशन राशि को बढ़ा या घटा सकेंगे। इस नियम का फायदा सीधे तौर पर करीब 2.28 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स को मिलेगा। 

कैसे और कहां खुलवाएं खाता

अटल पेंशन योजना का खाता खुलवाने के लिए आप बैंक या पोस्ट आफिस से संपर्क कर सकते हैं। आपका खाता जिस बैंक में है वहां जाकर आपक अटल पेंशन योजना का फॉर्म ले लीजिए। फार्म को भरकर उसे बैंक में जमा कर दीजिए। बैंक में फॉर्म जमा होने के बाद आपका अटल पेंशन योजना का खाता शुरु हो जाएगा। इसका प्रीमियम अपने आप हर महीने या वार्षिक जैसे भी आप चाहें वह कटता रहेगा। 

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. सबसे पहले आपको https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html के लिंक पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको APY अप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा। अपने आधार कार्ड की डिटेल टाइप करें।
  3. अब आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। वन टाइम पासवर्ड को उपयुक्त ब्रैकिट में डालें।
  4. इसके बाद बैंक का विवरण दें, जिसमें अकाउंट नंबर और पता टाइप करें। बैंक इन जानकारियों को वैरिफाइ करेगा फिर आपका खाता सक्रिय हो जाएगा।
  5. इसके बाद आप नॉमिनी और प्रीमियम जमा करने के बार में जानकारी दें। वेरिफिकेशन के लिए फॉर्म को ई-साइन करने पर अटल पेंशन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
Write a comment
X