Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 1 जुलाई से लागू होंगे ये 7 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर?

1 जुलाई से लागू होंगे ये 7 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर?

गुरुवार 1 जुलाई से नए महीने की शुरूआत होने जा रही है। जुलाई का यह महीना आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े नियमों में बड़े बदलाव भी ला रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 30, 2021 9:25 IST
1 जुलाई से लागू होंगे...- India TV Paisa

1 जुलाई से लागू होंगे ये 7 बड़े बदलाव, जानिए आप पर पड़ेगा क्या असर

गुरुवार 1 जुलाई से नए महीने की शुरूआत होने जा रही है। जुलाई का यह महीना आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े नियमों में बड़े बदलाव भी ला रहा है। 1 जुलाई से आयकर विभाग टीडीएस को लेकर नया नियम लागू करने जा रहा है। वहीं देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने चेकबुक से लेकर कैश विड्रॉल तक के नियम 1 जुलाई से लागू करने का फैसला किया है। 

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर भी नियमों में बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही 1 जुलाई को तेल कंपनियां एलपीजी के दाम नए सिरे से तय करेंगे वहीं सरकार छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दरें भी तय कर सकती है। आइए जानते हैं 1 जुलाई से होने वाले इन्हीं प्रमुख बदलावों और आप पर पड़ने वाले असर के बारे में। 

ज्यादा कटेगा टीडीएस, टीसीएस

अगर आप भी आयकर रिटर्न नहीं भर रहे हैं तो जुलाई का महीना आपके लिए मुसीबत पैदा कर सकता है। नए नियमों के अनुसार आयकर विभाग रिटर्न नहीं भरने वालों से 1 जुलाई से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूलने की तैयारी है। यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना टीडीएस  50,000 रुपये या इससे ज्यादा होता है। इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए लागू दर से अधिक पर टैक्स डिडक्शन का प्रावधान है। नए आयकर निय​मों के अनुसार रिटर्न न फाइल करने वाले लोगों पर न्यूनतम 5 प्रतिशत या संबंधित सेक्शन में दिए गए रेट्स का दोगुना में से जो भी अधिक हो वह रेट होगा।

एसबीआई में बदलेंगे कैश विड्रॉल के नियम

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानि एसबीआई बड़े बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत बैंक के ग्राहकों को 1 जुलाई से कैश निकालना महंगा हो जाएगा। बैंक ने एटीएम विड्रॉल से जुड़ी सीमा में भी बदलाव कर रहा है। अब बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा, जिसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं। चार बार पैसा निकालने के बाद हर निकासी पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर चार्ज देना होगा। सभी नए सर्विस चार्ज बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर लागू होंगे। वहीं, चेक इस्तेमाल के लिए अधिक पैसे देने होंगे। एसबीआई 1 जुलाई से नियम में बदलाव करने जा रहा है। इन खाताधारकों को 10 चेक लेने पर 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।

बदल जाएगा IFSC कोड 

एसबीआई ने जहां कैश विड्रॉल से जुड़े नियम बदल दिए हैं, वहीं सिंडिकेट बैंक का IFSC 1 जुलाई से बदलने जा रहा है। केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक के विलय के बाद अब 1 जुलाई से बैंक के आईएफसी कोड बदलने जा रहे हैं। सिंडिकेट बैंक की ब्रांच मौजूदा आईएफसी कोड 30 जून 2021 तक ही काम करेंगे। 

लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन 

यदि आप लर्निंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन ही नहीं बल्कि लर्निंग लाइसेंस के लिए टेस्ट भी दे सकते हैं। टेस्ट में पास होने के बाद लर्निंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा। हालांकि स्थाई लाइसेंस के लिए ट्रैक पर वाहन चलाकर दिखाना होगा। नई व्यवस्था जुलाई से कई राज्यों में लागू हो रही है।

रसोई गैस कीमतों में हो सकता है बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर की कीमत की घोषणा करती है। पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 122 रुपए कटौती की गई थी। इस बार भी 1 जुलाई से गैस की कीमतों में बदलाव की पूरी संभावना है, क्योंकि कच्चे तेल के दाम में तेजी जारी है।

ब्याज में कटौती?

छोटी बचत योजनाओं निवेश करने वालों के लिए जुलाई का महीना अहम हो सकता है। पीपीएफ, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स या फिर सुकन्या समृद्धि की ब्याज दर में कटौती हो सकती है। माना जा रहा है कि छोटी बचत योजनाओं पर बैंकों के मुकाबले अधिक ब्याज से समस्या पैदा हो रही है। हालांकि, सरकार की तरफ अभी इस बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है।

फिर महंगे होंगे वाहन? 

जुलाई में आपके पसंदीदा व्हीकल भी महंगे हो सकते हैं। स्टील, प्लास्टिक और एलुमिनियम के दामों में उछाल के बाद वाहन कंपनियां गाड़ियों के दाम अगले महीने से बढ़ाने जा रही है। जनवरी, अप्रैल के बाद यह साल में तीसरा मौका है जब कंपनियों कीमतें बढ़ाने जा रही हैं। मारुति के साथ ही हीरो मोटरकॉर्प भी अपनी दोपहिया के दाम में 1 जुलाई से बढ़ोतरी का फैसला किया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement