1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. कोरोना संकट के बीच Google Pay यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द शुरू हो सकती है ये खास सुविधा

कोरोना संकट के बीच Google Pay यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द शुरू हो सकती है ये खास सुविधा

एनएफसी-सक्षम लेनदेन ज्यादा सहज और सुविधाजनक हैं. कई फिनटेक कंपनियां एनएफसी पेमेंट पर काम कर रही हैं क्योंकि यह इंटरनेट कनेक्शन के इस्तेमाल के बिना ट्रांसेक्शन की अनुमति देता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 05, 2021 15:47 IST
google pay NFC may become reality soon- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

google pay NFC may become reality soon

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच सोशल डिस्टेंसिग की जरूरत को देखते हुए गूगल पे अपने यूजर्स के लिए एनएफसी आधारित भुगतान शुरू करने जा रहा है। तकनीक पर नजर रखने वाली एक प्रमुख वेबसाइट ने इस बात की जानकारी दी है। एनएफसी आधारित भुगतान में यूजर्स को खरीदारी की जगह पर कार्ड स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसकी जगह यूजर अपने डिवाइस को प्वाइंट ऑफ सेल मशीन के करीब लाकर बिना छुए भुगतान कर सकता है। 

कैसे कर सकेंगे NFC की मदद से भुगतान

एनएफसी की मदद से यूजर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कर सकता है, जिसमें यूजर्स को कार्ड स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है। यूजर्स को एनएफसी में सक्षम डिवाइस को स्वाइप मशीन के पास रखने और लेनदेन को अधिकृत करने की जरूरत होती है। वेबसाइट Android Police की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल पे ने हाल ही में एक सपोर्ट पेज शुरू किया है जिसमें ये बताया गया है कि ये तकनीक कैसे काम करती है। जिसके बाद से अनुमान लगाया जा रहा है कि गूगल पे अपने यूजर्स के लिए ये सेवा शुरू कर सकता है। कोरोना संकट के बीच इस सेवा को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इसमें कॉन्टैक्ट करने की जरूरत नही पड़ती और संक्रमण का जोखिम काफी कम रहता है। 

लगातार नई तकनीके ला रहा है गूगल पे
गूगल पे अपने एप पर भुगतान के नए तरीकों को लगातार सामने लेकर आता रहा है। इसकी शुरुआत UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) से हुई थी। उसके बाद App ने यूजर्स को अपना क्रेडिट कार्ड जोड़ने की अनुमति दी थी. अब कंपनी अपने पेमेंट App में जल्द ही एनएफसी (NFC) का इस्तेमाल करके पेमेंट शुरू कर सकता है। एनएफसी-सक्षम लेनदेन ज्यादा सहज और सुविधाजनक हैं. कई फिनटेक कंपनियां एनएफसी पेमेंट पर काम कर रही हैं क्योंकि यह इंटरनेट कनेक्शन के इस्तेमाल के बिना ट्रांसेक्शन की अनुमति देता है। इसके साथ ही कोरोना संकट के बीच सुरक्षित दूरी रखते हुए भुगतान करने की सुविधा देता है।

Write a comment
X