1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Aadhaar Card में केवल इतनी बार बदलवा सकते हैं अपना नाम, इस App की मदद से घर बैठे कर सकते हैं आप 35 काम

Aadhaar Card में केवल इतनी बार बदलवा सकते हैं अपना नाम, इस App की मदद से घर बैठे कर सकते हैं आप 35 काम

आधार कार्ड में नाम चेंज करने के लिए UIDAI ने कुछ नियम बनाए हैं, जिसके तहत आप अपने नाम में कोई ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं करवा सकते हैं, यानि आप पूरा नाम नहीं बदलवा सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 09, 2021 10:59 IST
how to update name in aadhaar card get benefits download eaadhaar app on your smartphone UIDAI detai- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

how to update name in aadhaar card get benefits download eaadhaar app on your smartphone UIDAI details

नई दिल्‍ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) की डिटेल में संसोधन करने के लिए यूआईडीएआई (UIDAI) ने कई नियम बनाए हैं। आप आधार कार्ड में जन्मतिथी, स्थान और दूसरी जानकारियां अपडेट करवा सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम कितनी बार बदलवा सकते हैं।  

आधार कार्ड में सिर्फ दो बार बदलवा सकते हैं नाम

आप आधार कार्ड में केवल दो बार अपना नाम (name) बदलवा सकते हैं। क्योंकि यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड में बार-बार नाम बदलवाने की अनुमति नहीं दी है। UIDAI के मुताबिक कोई एक आधार कार्ड धारक केवल दो बार ही अपना नाम अपडेट करवा सकता है।

इस तरह चेंज कर सकते हैं आधार कार्ड में अपना नाम

आधार कार्ड में नाम चेंज करने के लिए UIDAI ने कुछ नियम बनाए हैं, जिसके तहत आप अपने नाम में कोई ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं करवा सकते हैं, यानि आप पूरा नाम नहीं बदलवा सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी, सर्किल रेट घटने के बाद अब होम लोन की ब्‍याज दर में हुई बड़ी कटौती

इस तरह करें अपडेट

आपके आधार कार्ड में अगर कोई गलती हो जाती है, तो आप अपने आधार कार्ड में खुद बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां आपको Update Your Aadhaar Card के ऑप्‍शन पर क्लिन करना होगा। जहां आप नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि में बदलाव कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: खुशखबरी इस बार दिवाली नहीं होली से पहले मिलेगा इन कर्मचारियों को बोनस

जरूरी होंगे ये दस्‍तावेज  

आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि और पता बदलने के लिए आपको सत्यापित दस्तावेज प्रस्‍तुत करने पड़ते हैं। इसलिए आप आधार कार्ड में नाम को दो बार से ज्यादा नहीं बदल सकते। इसी तरह जन्मतिथि को आप आधार कार्ड में केवल एक बार ही अपडेट कर सकते हैं, दूसरी बार UIDAI इसके लिए आपको इजाजत नहीं देता। वहीं लिंग भी आधार कार्ड में एक ही बार बदला जा सकता है।

mAadhaar एप से घर बैठे हासिल करें 35 से अधिक सेवाएं

अपने मोबाइल से ही आधार डाउनलोड, आधार कार्ड फिर से छपवाने, पता अपडेट करने, ऑफ़लाइन ईकेवाईसी, क्यूआर कोडशो या स्कैन करने, आधार वेरीफिकेशन, मेल/ईमेल सत्यापित वेरीफिकेशन जैसी 35 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए बस आपको mAadhaar एप  को डाउनलोड करना होगा।

यह भी पढ़ें: बजट के बाद पहली बार सोने-चांदी में आई तेजी, कीमत हुई इतनी ऊंची

बहुभाषी: आधार सेवा सुनिश्चित करने के लिए भारत के भाषाई रूप से विविध निवासियों के लिए सुलभ हैं, मेनू, बटन लेबल और फॉर्म फ़ील्ड अंग्रेजी के साथ-साथ 12 भारतीय भाषाओं (हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) में प्रदान किए जाते हैं।  

mAadhaar एप की मदद से उपयोगकर्ता आधार से संबंधित किसी भी सुविधा का स्वयं या अन्य के लिए लाभ उठा सकता है। यहां से आप आधार डाउनलोड, आधार कार्ड फिर से छपवाने, पता अपडेट करने, ऑफ़लाइन ईकेवाईसी, शो या स्कैन क्यूआर कोड, आधार वेरीफिकेशन, ईमेल सत्यापित वेरीफिकेशन और पता सत्यापन पत्र के लिए यूआईडी/ईआईडी को अनुरोध कर सकते हैं। बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग बायोमेट्रिक्स डेटा को लॉक करके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को सुरक्षित करता है। वहीं Enrollment Center उपयोगकर्ता को निकटतम नामांकन केंद्र खोजने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: 7000mAh बैटरी, Exynos 9825 चिप और 5 कैमरे के साथ 15 फरवरी को लॉन्‍च होगा Samsung Galaxy F62, जानिए कितनी होगी कीमत

Write a comment