1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Indian Railways आज से शुरू करेगा 20 जोड़ी क्लोन रेलगाड़ियां, पढ़िए ट्रेनों की पूरी लिस्ट

Indian Railways आज से शुरू करेगा 20 जोड़ी क्लोन रेलगाड़ियां, पढ़िए ट्रेनों की पूरी लिस्ट

Indian railways clone trains : क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस की रैक चलाई जाएंगी, जिसमें प्रत्येक में 18 कोच होंगे। जबकि एक जोड़ी क्लोन ट्रेन 22 कोचों के साथ दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 21, 2020 7:05 IST
 clone trains- India TV Paisa
Photo:FILE

 clone trains

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते मार्च में पूरी तरह से ठप पड़ी भारतीय रेल अब धीरे धीरे सामान्य हो रही है। रेलवे द्वारा जुलाई में शुरू की गई स्पेशल ट्रेनों में भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने सोमवार 21 सितंबर से चुनिंदा रूटों पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला किया है। ये पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी। यानि आप चालू टिकट लेकर इस ट्रेन में नहीं चढ़ सकते। अधिकारी ने कहा कि क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस की रैक चलाई जाएंगी, जिसमें प्रत्येक में 18 कोच होंगे। जबकि एक जोड़ी क्‍लोन ट्रेन 22 कोचों के साथ दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलेगी। अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को इन ट्रेनों में आरक्षण 10 दिनों के भीतर करना होगा।

हमसफर ट्रेन रैक के साथ क्लोन ट्रेनों का किराया हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों जितना वसूला जाएगा, जबकि दिल्ली-लखनऊ रूट पर क्लोन ट्रेन का किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराए जितना लिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं 310 जोड़ी ट्रेनों के अलावा होंगी।

उल्‍लेखनीय है कि भारतीय रेलवे ने आम जनता को रिजर्वेशन में वेटिंग टिकट के झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए क्‍लोन ट्रेन स्‍कीम की घोषणा की थी। इसका मकसद रेल यात्रा को यात्रियों के लिए आरामदायक और सुविधाजनक बनाना है। प्रत्‍येक रेल यात्री को कन्‍फर्म सीट मिल सके, इसके लिए भारतीय रेलवे ने क्‍लोन ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। इन क्‍लोन ट्रेन को उन मार्गों पर चलाया जाएगा, जहां वेटिंग लिस्‍ट ज्‍यादा लंबी होगी।

यहां के लिए चलेंगी क्लोन ट्रेनें

 clone trains full list

 clone trains full list

रेलवे द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार, अमृतसर-जयानगर, नई दिल्ली-लखनऊ, बेंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, दिल्ली-अहमदाबाद, पटना अहमदाबाद, वाराणसी-नई दिल्ली और अमृतसर-बांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें चलेंगी। बता दें कि रेलवे की क्लोन ट्रेन में वो ही यात्री सफर कर सकेंगे जिनको अपने गंतव्य तक जाने के लिए वेटिंग टिकट मिलेगा। क्लोन ट्रेन की योजना से वेटिंग टिकट में सीट कंफर्म ना होने की चिंता खत्म हो जाएगी।

क्या है क्लोन ट्रेन

क्लोन ट्रेन वो ट्रेन है जो वास्तविक ट्रेन की तरह उसी नंबर से एक दूसरी ट्रेन कुछ देर बाद शुरू कर दी जाएगी। यह क्लोन ट्रेन भी वहीं से शुरू होगी, जहां से वास्तविक ट्रेन शुरू होती है। जैसे 12423/12424 नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में सीटे फुल हो गईं। अब वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की संख्या अधिक है। तो उसके कुछ देर बाद इसी नंबर से, उसी नाम से एक दूसरी ट्रेन चलाई जाएगी। जिसे क्लोन ट्रेन कहा जाएगा। ताकि सभी वेटिंग टिकट वाले यात्री आराम से कन्फर्म टिकट पर यात्रा कर सके। क्लोन ट्रेन छूटने के 4 घंटा पहले सभी वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को क्लोन ट्रेन में बर्थ के बारे में सूचित किया जाएगा।

Write a comment
X