Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. घुटनों के ऑपरेशन पर मिलने वाली छूट 1 साल के लिए बढ़ी, सितंबर 2021 तक रहेगी लागू

घुटनों के ऑपरेशन पर मिलने वाली छूट 1 साल के लिए बढ़ी, सितंबर 2021 तक रहेगी लागू

घुटनों के ऑपरेशन पर मिलने वाली छूट को एक साल और बढ़ा दिया गया है। NPPA ने आज इसकी जानकारी दी। उसके मुताबिक इस कदम से ग्राहकों को सालाना 1500 करोड़ रुपये की बचत होगी

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 16, 2020 22:21 IST
घुटनों के ऑपरेशन पर...- India TV Paisa
Photo:PTI

घुटनों के ऑपरेशन पर मिलने वाली छूट बढ़ी

नई दिल्ली। घुटनों की तकलीफ से परेशान लोगों और बुजुर्गों के लिए राहत की खबर है। दरअसल घुटनों के ऑपरेशन पर मिलने वाली छूट को आगे एक और साल के लिए बढ़ाने का फैसला लिया गया है। नेशनल फार्मा प्राइसिंग अथॉरिटी यानि NPPA ने इस फैसले की जानकारी दी। अथॉरिटी के मुताबिक इस कदम से ग्राहकों को सालाना 1500 करोड़ रुपये की बचत होगी। अथॉरिटी ने इससे पहले छूट को एक महीने के लिए बढ़ाया था। दरअसल पिछले आदेश की समयसीमा अगस्त में खत्म हो रही थी, जिसके बाद अब इसे एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

साल 2017 में अथॉरिटी ने घुटने के इंप्लांट के उपकरणों की कीमतो में 70 फीसदी की कटौती कर दी थी। इसके लिए अथॉरिटी ने ड्रग प्राइस कंट्रोल ऑर्डर से मिले अधिकारों का इस्तेमाल किया था। जिसके बाद अथॉरिटी ने पिछले साल उपकरणों में 10 फीसदी की बढ़त को मंजूरी दी थी। 2017 से अब तक डिवाइस की कीमतों के लिए एक अधिकतम स्तर तय है अब ये स्तर अगले एक साल तक लागू रहेगा। बुढापे या बीमारियों की वजह से घुटने में एक डिवाइस लगाया जाता है जिससे घुटने का मूवमेंट आसान हो जाता है और लोगों को दर्द और चलने फिरने की मुश्किलें से मुक्ति मिलती है। अथॉरिटी ने ऐसे ही इंप्लांट की कीमत करीब 55 हजार रुपये तय की है।

दरअसल घुटनों में खऱाबी समय के साथ एक आम समस्या है वहीं लाइफस्टाइल की वजह से इसके गंभीर मरीजों की संख्या में बढ़त देखने को मिल रही है। पहले ऐसे ऑपरेशन की कीमत काफी ऊंची होती थी जिससे लोग तकलीफ होने के बावजूद ऑपरेशन से बचते थे। इसे देखते हुए ही अथॉरिटी ने कीमतों में 70 फीसदी तक कटौती करने का फैसला किया जिससे ये सुविधा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।   

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement