1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Mother's Day: महिलाओं के खाते में मोदी सरकार भेज रही 5 हजार रुपये, जानिये कैसे करें आवेदन

Mother's Day: महिलाओं के खाते में मोदी सरकार भेज रही 5 हजार रुपये, जानिये कैसे करें आवेदन

महिलाओं के कल्याण के लिए जनवरी 2017 में शुरू की गई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में केन्द्र सरकार 3 किस्तों में 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 09, 2021 13:42 IST
महिलाओं के लिये खास...- India TV Paisa
Photo:PTI

महिलाओं के लिये खास योजना

नई दिल्ली: कोरोना संकट से जिस पर सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है वो है महिला और बच्चे। आधिकांश मामलों में आमदनी का कोई सीधा जरिया न होने की वजह से किसी भी आपदा में गरीब वर्ग की महिलाओं और बच्चों की मुश्किलें सबसे पहले और सबसे ज्यादा बढ़ती है। स्थिति उस वक्त ज्यादा मुश्किल हो जाती है, जब महिला गर्भवती हो, क्योंकि ऐसी स्थिति में उन्हें अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। मदर्स डे पर हम आपको मोदी सरकार के द्वारा चलायी जा एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें गर्भवती महिलाओं को आर्थिक मदद दी जा रही है। 

क्या है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 

महिलाओं के कल्याण के लिए जनवरी 2017 में शुरू की गई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना  में केन्द्र सरकार गर्भवती महिलाओं के खाते में 5000 हजार रुपये दे रही है। गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों के विकास को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार ने PMMVY योजना बनाई है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और हाल ही मे मां बनी  महिलाओं को 5000 रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। 5000 रुपये तीन अलग-अलग किश्तों में दी जाती है. बता दें कि 19 साल से पहले गर्भवती हुई महिलाओं को इसका लाभ नहीं मिलेगा। 

जानें कब-कब मिलता है पैसा?
योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने पर पोषण के लिए पांच हजार रूपये गर्भवती के खाते में दिए जाते हैं. इसकी पहली किश्त 1000 रूपये की गर्भधारण के 150 दिनों के अंदर गर्भवती महिला का पंजीकरण होने पर दिया जाता है, जबकि दूसरी किश्त 2000 रूपये 180 दिनों के अंदर और कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच हो जाने पर दिए जाते हैं. तीसरी किश्त 2000 रूपये की प्रसव के बाद और शिशु के प्रथम टीकाकरण का चक्र पूर्ण होने पर मिलते हैं.

इन महिलाओं को मिलता है इसका लाभ?
इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलता है जो दैनिक वेतनमान पर काम कर रही हैं या फिर जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान मजदूरी में हुए नुकसान को कुछ कम करना है. इस आर्थिक मदद के मिलने से गर्भवती महिलाओं को आराम करने का समय मिल जाता है. इस योजना का लाभ उन महिलाओं को नहीं मिलता, जो किसी भी केंद्रीय या फिर राज्य सरकार के उपक्रम से जुड़ी हुई हैं।

जानिए कैसे करना है आवेदन?
मातृत्व वंदना योजना 2021 के अंतर्गत केंद्र सरकार ने आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है, यानी की लाभार्थी खुद ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले लाभार्थी को www.Pmmvy-cas.nic.in पर लॉगिन करके आवेदन करना होगा. यह प्रक्रिया |ऑनलाइन है, इसलिए घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आसानी से कर सकेंगे

Write a comment
Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021