Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. मोबाइल बैलेंस '0' हो जाने पर मोबाइल कंपनियां देती हैं टॉक वैल्‍यू उधार, जानिए टॉक वैल्‍यू क्रेडिट करने का तरीका

मोबाइल बैलेंस '0' हो जाने पर मोबाइल कंपनियां देती हैं टॉक वैल्‍यू उधार, जानिए टॉक वैल्‍यू क्रेडिट करने का तरीका

मोबाइल कंज्‍यूमर्स के लिए सबसे मुश्किल की घड़ी तब होती है जब उनका अकाउंट बैलेंस निल हो जाता है। आप अपनी मोबाइल कंपनी से कुछ टॉक वैल्‍यू उधार ले सकते हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 14, 2016 14:18 IST
मोबाइल बैलेंस ‘0’ हो जाने पर मोबाइल कंपनियां देती हैं टॉक वैल्‍यू उधार, जानिए टॉक वैल्‍यू क्रेडिट करने का तरीका- India TV Paisa
मोबाइल बैलेंस ‘0’ हो जाने पर मोबाइल कंपनियां देती हैं टॉक वैल्‍यू उधार, जानिए टॉक वैल्‍यू क्रेडिट करने का तरीका

नई दिल्‍ली। प्रीपेड मोबाइल कंज्‍यूमर्स के लिए सबसे मुश्किल की घड़ी तब होती है जब उनका अकाउंट बैलेंस निल हो जाता है। दिन में तो आप कहीं से भी फोन रीचार्ज करवा सकते हैं, लेकिन रात में अकाउंट बैलेंस खत्‍म हो जाना किसी मुसीबत से कम नहीं है। वहीं देर रात घर वापस लौटती महिलाओं के लिए यह स्थिति और भी गंभीर है। लेकिन इस समस्‍या का हल भी है। आप अपनी मोबाइल कंपनी से कुछ टॉक वैल्‍यू उधार ले सकती हैं। सभी मोबाइल कंपनियां अपने पुराने प्रीपेड कस्‍टमर्स को 10 रुपए तक बैलेंस क्रेडिट का ऑफर देती हैं। ये बैलेंस आपके अगले रीचार्ज से काट लिया जाता है। खास बात यह है कि इसके लिए आपके पास स्‍मार्टफोन होने की जरूरत भी नहीं। साधारण फोन से भी टॉक वैल्‍यू उधार ली जा सकती है। हालांकि सभी कंपनियों में इसकी प्रक्रिया अलग अलग है। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है सभी कंपनियों के इन्‍हीं प्रोसिजर्स की जानकारी, जिससे आप कभी भी अकाउंट बैलेंस निल होने की मुसीबत से नहीं गुजरेंगे।

1. वोडाफोन

अगर वोडाफोन उपभोक्ता है तो बैलेंस खत्म होने पर अपने फोन से *111*10# डायल करें। छोटा क्रेडिट ऑप्शन पर जाएं और क्लिक करें। अपनी योग्यता जांचने के एक 1 दबाएं। अगर आप योग्य है तो 0 दबाए और वोडाफोन आपको 5 रुपए या फिर 10 रुपए का ऑप्शन देगा। इसके बाद जब भी आप रिचार्ज कराएंगे तो कंपनी 2 रुपए अतिरिक्त काट लेगी। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए सिम 3 महीने पुराना होना चाहिए।

2. एयरटेल

अगर आपका बैलेंस पांच रुपए से कम है तो आप 10 रुपए का क्रेडिट ले सकते है। पोन रिचार्ज कराने पर कंपनी  उतनी राशि काट लेती है। इसके लिए *141*10# डायल करें। तीन ऑप्शन्स दी जाएंगी किसी एक को सेलेक्ट करें। दो से तीन मिनट के भीतर 10 रुपए का बैलेंस दे दिया जाएगा।

3. एयरसेल

एयरसेल Extra Credit Service के नाम से लोन सुविधा देती है। इसके लिए अपने मैसेज बॉक्स पर जाएं LOAN टाइप करें और 55414 पर भेज दें। या फिर *414# डायल कर के भी 10 रुपए का बैलेंस से सकते हैं। जब भी आप अगली बार रिचार्ड कराएगें तो आपके एकाउंट से 12 रुपए यानि कि 2 रुपए अतिरिक्त काट लिए जाएंगे।

4. BSNL

BSNL उपभोक्ता मैसेज बॉक्स पर जाकर CREDIT टाइप करें और उसे 53738 पर भेज दें। अगले रिचार्ज पर आपके बैलेंस से 11 रुपए काट लिए जाएंगे।

5. Idea

सिम पांच दिन पुराना अनिवार्य है। *150*03# जायल करें। अगले रिचार्ज पर कंपनी आपके बैलेंस से उतनी ही रासि काट लेगी।

6. Reliance

अपने मैसेज बॉक्स पर जाएं YCR टाइप करें और 52134 पर भेज दें। ये उपभोक्ता को 5 रुपए से लेकर 15 रुपए तक का रिचार्ज देता है। अगले रिचार्ज पर आपके बैलेंस से उतने ही पैसे कट जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement