Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आईडी प्रूफ के लिए नहीं रखने होंगे कई दस्‍तावेज, पैन कार्ड पर आधार नंबर लिखवाने का यह है तरीका

आईडी प्रूफ के लिए नहीं रखने होंगे कई दस्‍तावेज, पैन कार्ड पर आधार नंबर लिखवाने का यह है तरीका

मौजूदा वक्‍त में पैन कार्ड और आधार कार्ड दो बेहद अहम दस्‍तावेज हैं। पैन कार्ड का इस्‍तेमाल सिर्फ इनकम टैक्‍स के लिए ही नहीं होता।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: January 20, 2016 11:04 IST
आईडी प्रूफ के लिए नहीं रखने होंगे कई दस्‍तावेज, पैन कार्ड पर आधार नंबर लिखवाने का यह है तरीका- India TV Paisa
आईडी प्रूफ के लिए नहीं रखने होंगे कई दस्‍तावेज, पैन कार्ड पर आधार नंबर लिखवाने का यह है तरीका

नई दिल्‍ली। मौजूदा वक्‍त में पैन कार्ड और आधार कार्ड दो बेहद अहम दस्‍तावेज हैं। पैन कार्ड का इस्‍तेमाल सिर्फ इनकम टैक्‍स के लिए ही नहीं होता। बल्कि 1 जनवरी से प्रॉपर्टी, सोना-चांदी, शेयर्स, होटल बिल से लेकर विदेश यात्रा के लिए भी जरूरी हो गया है। दूसरी ओर आधार कार्ड सिर्फ आपकी पहचान और पते का प्रमाण ही नहीं है, यह गैस सब्सिडी से लेकर पासपोर्ट बनवाने, बैंक खाता खुलवाने में भी मददगार है। आधार कार्ड की मदद से इनकम टैक्स की फाइनिंग सरल हो जाती है। इन्हें एक साथ लेकर घूमना भी मुश्किल भरा है, लेकिन इसका उपाय है। आपको बता दें कि पैन कार्ड पर आप अपना आधार कार्ड का नंबर भी प्रिंट करवा सकते है। इसे करवाने की प्रक्रिया बेहद सरल है। घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से इसे आप जोड़ सकते हैं। इसके बाद पैन कार्ड पर आपका नाम, हस्‍ताक्षर के साथ आधार नंबर भी प्रिंट हो जाएगा।

1. अपने पैन कार्ड में हुई गलती को सुधारने के लिए tin.tin.nsdl.com पर जाएं।

2.  यहां पर एप्लिकेशन फॉर पैन पर जाएं और इसमें से Changes or correction in PAN details पर क्लिक करें

3.  पैन में बदलाव करने से पहले उससे जुड़े सारी शर्तें और नियम जरूर पढ़ लें।

4.  सारी गाइडलाइन्स को पढ़ने के बाद भुगतान की भी प्रक्रिया पढ़ लें।

तस्वीरों में देखिए पूरा प्रोसोस

Aadhaar number on PAN card

Capture2 (2)IndiaTV Paisa

Capture3 (3)IndiaTV Paisa

Capture5 (2)IndiaTV Paisa

Capture (4)IndiaTV Paisa

Capture (3)IndiaTV Paisa

Capture1 (2)IndiaTV Paisa

5. इसी पेज पर सबसे नीचे जाकर एप्लाई फॉर न्यू कार्ड पर जाए और वहां से इंडिविजुअल या आप जिस श्रेणी के तहत पैन कार्ड एप्‍लाई कर रहे हैं, उस पर क्लिक करें।

6.  इस पेज पर प्वाइंट नंबर 10 पर जाकर आधार कार्ड नंबर डाल दें।

7.  फॉर्म में जिस श्रेणी में बदलाव करने हैं उसकी बाईं ओर के बॉक्स पर टिक करें। सारी श्रेणियों को ध्यान से भर कर सबमिट पर क्लिक करें।

8. इसके लिए ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। इसके लिए 107 रुपए की फीस लगेगी।

9.  इसके बाद जब आपकी फीस सबमिट हो जाएगी तो ऑनलाइन एक्‍नॉलेजमेंट फॉर्म मिलेगा। इसका प्रिंट आउट निकालें और उसे भरें।

10.  अपनी किन्ही दो डॉक्यूमेंट जैसे कि बैंक पासबुक, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि की फोटोकॉपी को अटैच करें।

11.  इसके बाद इसे इनकम टैक्स पैन सर्विस युनिट- 5वां फ्लोर, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341, सरेवे नंबर 997/8, मॉडल कॉलोनी दीप बंगला चौक के पास पुणे-16 पर भेज दें।

12. अगर आपको15दिनों के भीतर पैन कार्ड नहीं मिलता है तो आप आयकर विभाग की साइट पर जाकर https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html लिंक क्लिक करें। आपका पैन कार्ड किस चरण में है, और कब तक आप तक पहुंचेगा इसकी जानकारी मिल जाएगी। आप मोबाइल पर NSDLPAN टाइप कर 57575 पर संदेश भेजकर भी स्थिति जान सकते हैं।

13. अगर आपने ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपको करीब 15 दिनों के भीतर आपका पैन कार्ड मिल जाएगा। अगर आपको कहीं कोई दिक्कत आती है तो आप  हेल्पलाइन नंबर (18001801961) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैन कार्ड से लिंक करवा सकते हैं आधार कार्ड

आधार कार्ड की मदद से इनकम टैक्स की फाइनिंग सरल हो जाती है। इसके लिए आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक्ड होना जरूरी है। पैन कार्ड को लिंक करने के लिए https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाएं। यहां अपने आईटी एकाउंट पर लॉगइन करें। लॉगइन के लिए अपना पैन कार्ड और पासवर्ड डालें। इसके बाद आधार कार्ड नंबर डालें। ध्यान रखें कि लिंक करने से पहले आपका नाम और जन्म तिथि पैन कार्ड और आधार कार्ड पर एक जैसा होना चाहिए। अगर दोनों पर अलग होगा तो आधार कार्ड पैन कार्ड से जुड़ नहीं सकता।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement