Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ड्राइवर या मेड को रखने से पहले आधार की मदद से कर सकेंगे वेरीफि‍केशन, TrustId एप करेगा मदद

ड्राइवर या मेड को रखने से पहले आधार की मदद से कर सकेंगे वेरीफि‍केशन, TrustId एप करेगा मदद

घरेलू नौकर या ड्राइवर रखते वक्‍त उसका बैकग्राउंड पता करना और भी आसान हो गया है। अब अाप उसके आधार कार्ड को खुद ही घर बैठे वैरिफाई कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 13, 2016 16:37 IST
ड्राइवर या मेड को रखने से पहले आधार की मदद से कर सकेंगे वेरीफि‍केशन, TrustId एप करेगा मदद- India TV Paisa
ड्राइवर या मेड को रखने से पहले आधार की मदद से कर सकेंगे वेरीफि‍केशन, TrustId एप करेगा मदद

नई दिल्‍ली। घरेलू नौकर या ड्राइवर रखते वक्‍त उसका बैकग्राउंड पता करना और भी आसान हो गया है। अब अाप उसके आधार कार्ड को खुद ही घर बैठे वैरिफाई कर सकते हैं। स्‍वाभिमान्‍य नाम की संस्‍था ने इसके लिए भारत की पहली आधार लिंक्‍ड एप बनाई है, जिसके जरिए किसी भी भारतीय का वैरिफिकेशन किया जा सकता है। स्‍वाभिमान्‍य को यूनिक आइडेंडिपिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) से मान्यता मिली हुई है। इसने भारत की पहली आधार कार्ड लिंक्ड एप TrustId बनाई है जिसके जरिए किसी भी भारतीय को तुरंत वैरिफाई किया जा सकता है।

आईडी प्रूफ के लिए नहीं रखने होंगे कई दस्‍तावेज, पैन कार्ड पर आधार नंबर लिखवाने का यह है तरीका

अगर आधार कार्ड में हो गई है कोई गलती तो ऐसे करें घर बैठे सही

Aadhaar card 1 gallery

aadhaar4-(6) (1)IndiaTV Paisa

aadhaar4-(7) (1)IndiaTV Paisa

aadhaar4-(4) (1)IndiaTV Paisa

aadhaar4-(5) (1)IndiaTV Paisa

एक मिनट के भीतर मिल जाएंगी वैरिफिकेशन डिटेल्‍स 

स्वाभिमान्य के सीईओ और संस्थापक राहुल पागरे के मुताबिक मोबाइल एप से एक मिनट से भी कम समय में आधार नंबर, लिंग और फोन नंबर के जरिए तुरंत वैरिफिकेशन हो जाता है। यह वैरिफिकेशन इस बात का प्रमाण है कि जो आदमी खुद को जैसे बता रहा है, वो वैसा ही है या नहीं। TrustID का बेहद खास सुरक्षा फीचर यह है कि किसी भी व्यक्ति का इस एप के जरिए वैरिफिकेशन होने के बाद उसे उसके वैरिफिकेशन के बारे में बताने के लिए कॉल किया जाएगा। हर यूजर को 25 फ्री क्रेडिट चेक मिलेंगे। इसके अतिरिक्त हर क्रेडिट चेक पर 5 रुपए लगेंगे।

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लेकर PAN CARD तक लिंक कराने के हैं कई फायदे, ये है तरीका

यह कैसे काम करता है

एप को गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसको प्रयोग करने के लिए उस व्यक्ति का आधार कार्ड नंबर, नाम और लिंग डालें, जिसको वैरिफाई करना है। यह एप सीधे तौर पर मेन आधार कार्ड डेटाबेस से जोड़ देगा और यूजर को उसके मुताबिक जानकारी मिल जाएगी। TrustId ने गुड़गाव पुलिस के साथ टाई अप किया है ताकि घरेलू सहायक, किराएदार, और कर्मचारियों को वैरिफाई किया जा सके। जैसे ही इस एप के जरिए किसी व्यक्ति को वैरिफाई किया जाएगा वैसे ही गुड़गाव पुलिस के पास वह रजिस्टर हो जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement