1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. लाइसेंस और वाहन का रजिस्ट्रेशन 10 दिनों में करा लें अपडेट, 1 जनवरी से कटेंगे 5000 रुपये के चालान

लाइसेंस और वाहन का रजिस्ट्रेशन 10 दिनों में करा लें अपडेट, 1 जनवरी से कटेंगे 5000 रुपये के चालान

संशोधित मोटर वाहन (एमवी) अधिनियम के अनुसार, वैध लाइसेंस के बिना ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 21, 2020 10:33 IST
From January 1, updated driving licence, registration...- India TV Paisa
Photo:PTI

From January 1, updated driving licence, registration certificate must for all drivers

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस या वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र समाप्त हो गया है, तो आपको इसके नवीनीकरण के लिए जल्द ही आवेदन करना होगा क्योंकि कोरोना के चले परिवहन विभाग द्वारा दी जा रही छूट 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है। कोविड-19 महामारी और इसके प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण, ऐसे मोटर चालकों को चालान से छूट दी गई थी जिनका ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) और फिटनेस प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज मार्च 2020 के बाद से एक्सपायर हो रहे थे।  के साथ ड्राइविंग करते पाए गए।

वरिष्ठ परिवहन अधिकारियों ने कहा कि यदि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) की ओर से ​एक बार फिर समय सीमा नहीं बढ़ाई जाती है तो नौ महीने तक दी गई छूट 1 जनवरी 2021 को समाप्त हो रही है। संशोधित मोटर वाहन (एमवी) अधिनियम के अनुसार, वैध लाइसेंस के बिना ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगता है।

ऐसे अपडेट करें ड्राइविंग लाइसेंस

डीएल के नवीकरण के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक parivahan.gov.in पर जा सकते हैं, "ड्राइविंग लाइसेंस-संबंधित सेवाओं" पर क्लिक करें और फिर "डीएल सेवाओं" पर क्लिक करें, जिसके बाद किसी को डीएल नंबर टाइप करना होगा और अन्य विवरण भरना होगा। दस्तावेज़ अपलोड करें और निकटतम RTO पर जाने के लिए स्लॉट बुक करने के लिए भुगतान करें। आरटीओ में, बायोमेट्रिक विवरण की जाँच की जाएगी और दस्तावेजों को सत्यापित किया जाएगा, जिसके बाद एक डीएल जारी किया जाएगा। प्रक्रिया आरसी को नवीनीकृत करने के समान है।

लंबी है वेटिंग लिस्ट 

राज्य परिवहन विभाग के साथ रिकॉर्ड से पता चला है कि रविवार तक डीएल -पोस्ट ऑनलाइन आवेदन जमा करने के नवीकरण के लिए आरटीओ में अपॉइंटमेंट पाने की प्रतीक्षा अवधि - दो से 60 दिनों तक थी। केके दहिया, विशेष आयुक्त (परिवहन) ने कहा “इस महीने, DL और RC पाने के लिए भीड़ बढ़ गई है। 13 आरटीओ में से प्रत्येक हर दिन 200 नवीकरण अनुरोधों को संसाधित करने में सक्षम है। इसके अलावा, नए दस्तावेज़ प्राप्त करने की तुलना में नवीनीकरण की प्रक्रिया बहुत आसान है।”

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X