Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अक्षय तृतीया पर घर बैठे खरीदें सोना, 1000 रुपये की खरीद पर 2100 का gold फ्री

अक्षय तृतीया पर घर बैठे खरीदें सोना, 1000 रुपये की खरीद पर 2100 का gold फ्री

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) की तिथि हिंदू मान्यताओं के अनुसार सोना खरीदने का सबसे शुभ मुहूर्त होती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 14, 2021 15:54 IST
अक्षय तृतीया पर घर...- India TV Paisa
Photo:FILE

अक्षय तृतीया पर घर बैठे खरीदें सोना, 1000 रुपये की खरीद पर 2100 का gold फ्री

नई दिल्ली: अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) की तिथि हिंदू मान्यताओं के अनुसार सोना खरीदने का सबसे शुभ मुहूर्त होती है। शुक्रवार 14 मई को यही शुभ मूहूर्त चल रहा है। इस दिन यदि आप सोना या सोने के आभूषण खरीदते हैं तो आपको बड़ा फायदा होता है। इस बीच देश की प्रमुख ई वॉलेट कंपनी पेटीएम एक शानदार ऑफर लाया है। इसके तहत आज आज सोना खरीदने पर 2100 रुपये का सोना फ्री में पा सकते हैं। 

अक्षय तृतीया पर पेटीएम ने एक्सट्रा गोल्डबैक ऑफर शुरू किया है। इसकी जानकारी पेटीएम ने ट्विटर के माध्यम से दी है। इस पेशकश के तहत आपको कम से कम 1000 रुपये का सोना खरीदना होगा। इस खरीद पर भाग्यशाली रहने पर आप 2100 रुपये तक का एक्स्ट्रा सोना और 3 प्रतिशत कैशबैक जीत सकते हैं। हालांकि कैशबैक के लिए कम से कम 2000 रुपये का सोना पेटीएम पेमेंट बैंक से खरीदना होगा।  यह ऑफर 14 मई 2021 रात 11.59 बजे तक उपलब्ध है। 

अक्षय तृतीया पर घर बैठे खरीदें सोना, 1000 रुपये की खरीद पर 2100 का gold फ्री

Image Source : PAYTM
अक्षय तृतीया पर घर बैठे खरीदें सोना, 1000 रुपये की खरीद पर 2100 का gold फ्री

और भी हैं डिजिटल गोल्ड खरीदने के विकल्प 

आज अक्षय ​तृतीया का पर्व है। इस दिन सोना चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन कोरोना संकट के बीच ऐसा कर पाना सभी के लिए संभव नहीं है। लॉकडाउन के बीच इस समय सुनारों की दुकानें बंद हैं। ऐसे में यदि आप अक्षय तृतीया पर सोना खरीदाना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं। आप डिजिटल रूप से सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ विकल्पों के बारे में। 

अक्षय ​तृतीया पर बंद हैं दुकानें तो खरी​दिए डिजिटल गोल्ड, जानिए कहां मिलेगा फायदा

ऑनलाइन गोल्ड

आप डिजिटल गोल्ड भी खरीद सकते हैं। इसके तहत कंपनियां आपको घर पर सोना खरीदने की सुविधा देती हैं। कई ज्वैलर्स ऑनलाइन खरीद के साथ आकर्षक ऑफर भी पेश करती हैं। यहां अभी आप सोने या आभूषण की बुकिंग करा सकते हैं और फिर डिलीवरी आपके घर तक हो जाएगी। ध्यान रहे कि इसमें मात्रा भी तय होती है और कंपनियां अतिरिक्त शुल्क भी वसूलती हैं। डिजिटल गोल्ड के तहत खरीदा गया सोना एक तय अवधि के भीतर उसी कंपनी को बेचा भी सकती है।

गोल्ड ईटीएफ

सोने के खरीदने का एक और विकल्प है, वो है गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ईटीएफ। पेपर गोल्ड में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स) खरीदना है। ईटीएफ में निवेश बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज के जरिए होता है। इसके मूल्य में जो उतार-चढ़ाव होता है, वो सोने की कीमतों पर निर्भर करता है। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत आप पेपर गोल्ड खरीद सकते हैं। इन्हें सरकार जारी करती है। स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से पेपर गोल्ड खरीदा जा सकता है। इसका ताजा इश्यू 17 मई से शुरू होगा और 5 दिन तक गोल्ड बॉण्ड जारी किए जाएंगे। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य सोने की हाजिर मांग को कम करना था और सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में तब्दील करने के लिए किया गया था।

वॉलेट से भी खरीद सकते हैं गोल्ड

आज के समय में डिजिटल वॉलेट काफी प्रचलन में हैं। गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे वॉलेट भी गोल्ड खरीद सकते हैं। यह गोल्ड खरीदना काफी आसान है। जिस प्रकार आप शॉपिंग के लिए पेमेंट करते हैं, वैसे ही आप इन वॉलेट पर डिजिटल रूप से गोल्ड खरीद सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement