1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Paytm ने दिल्ली मेट्रो में शुरू की फास्टैग आधारित पार्किंग सेवा, पूरे देश में शुरू करने की योजना

Paytm ने दिल्ली मेट्रो में शुरू की फास्टैग आधारित पार्किंग सेवा, पूरे देश में शुरू करने की योजना

पीपीबीएल ने डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह के हवाले से एक बयान में कहा, ‘‘ ग्राहकों को समाधान प्रदान करने को लेकर डीएमआरसी के डिजिटलीकरण प्रयास में यह एक और कदम है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 13, 2021 22:51 IST
Paytm ने दिल्ली मेट्रो में शुरू की फास्टैग आधारित पार्किंग सेवा, पूरे देश में शुरू करने की योजना- India TV Paisa
Photo:PAYTM

Paytm ने दिल्ली मेट्रो में शुरू की फास्टैग आधारित पार्किंग सेवा, पूरे देश में शुरू करने की योजना

नयी दिल्ली: डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने देश भर में फास्टैग आधारित पार्किंग सेवा शुरू करने की योजना बनायी है। कंपनी ने इस दिशा में पहल करते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ मिलकर इस प्रकार की पहली फास्टैग-आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा शुरू की है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि.(पीपीबीएल) ने सोमवार को कहा कि उसने डीएमआरसी के साथ भागीदारी कर फास्टैग आधारित पहली मेट्रो पार्किंग सुविधा शुरू की है। 

पीपीबीएल कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग सुविधा को लेकर वैध फास्टैग स्टिकर वाली कारों के लिए सभी फास्टैग-आधारित लेनदेन के प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करेगी। इससे पार्किंग के लिये काउंटर पर रुककर नकद भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा, पेटीएम पेमेंट बैंक ने दोपहिया वाहनों के लिये पार्किंग स्थल में प्रवेश को लेकर यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) आधारित भुगतान सुविधा भी देनी शुरू की है। 

पीपीबीएल ने डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह के हवाले से एक बयान में कहा, ‘‘ ग्राहकों को समाधान प्रदान करने को लेकर डीएमआरसी के डिजिटलीकरण प्रयास में यह एक और कदम है। खास तौर पर ऐसे समय में जब संपर्क रहित लेनदेन के तरीके समय की जरूरत है, यह पहल महत्वपूर्ण है।’’ 

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के अनुसार पेटीएम पेमेंट बैंक जून महीने में एक करोड़ फास्टैग जारी करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है।’’ जून 2021 तक सभी बैंकों ने 3.47 करोड़ से अधिक फास्टैग जारी किये हैं। बयान के अनुसार, ‘‘पीपीबीएल देश भर में पार्किंग सुविधाओं का डिजिटलीकरण करेगी। इसमें कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पेटीएम के डिजिटल भुगतान समाधान से संचालित होने वाला पहला स्टेशन होगा। 

कंपनी कई राज्यों में विभिन्न नगर निगमों के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि संगठित और असंगठित दोनों जगहों पर फास्टैग आधारित पार्किंग सुविधाएं शुरू की जा सकें।’’ इसके अलावा पेटीएम शॉपिंग मॉल, अस्पतालों और हवाईअड्डों पर भी इस प्रकार की सुविधाएं शुरू करने को लेकर विभिन्न पक्षों के साथ बातचीत कर रही है।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021