1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. खुशखबरी: आज इन किसानों के खाते में आ सकते हैं 2000 रुपये! फटाफट चेक करें लिस्ट में अपना नाम

खुशखबरी: आज इन किसानों के खाते में आ सकते हैं 2000 रुपये! फटाफट चेक करें लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान निधि (Pm kisan) के तहत देश के करोड़ों किसानों को 8वीं किस्त का इंतजार है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 10, 2021 12:48 IST
पीएम किसान निधि (Pm kisan)...- India TV Paisa

पीएम किसान निधि (Pm kisan) के तहत देश के करोड़ों किसानों को 8वीं किस्त का इंतजार है।

नई दिल्ली। पीएम किसान निधि (Pm kisan) के तहत देश के करोड़ों किसानों को 8वीं किस्त का इंतजार है। आज संभव है कि किसानों के खातों में 2000 रुपये की रकम आनी शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार 10 मई को खाते में 8वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक 8वीं किस्त किसानों के खाते में 10 मई तक भेजी जा सकती है। दूसरी ओर पश्चिम बंगाल में किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त किसानों को 14 मई से मिलनी शुरू हो जाएगी। 

पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत  सरकार हर साल 2000 -2000 रुपये की 3 किस्तों में किसानों को कुल 6,000 रुपये की नकद आर्थिक सहायता देती है। फिलहाल योजना के तहत किसानों को आठवीं किस्त मिलने वाली है। फिलहाल इस स्कीम की मदद से देश भर के 9.5 करोड़ किसानों को उनके खाते में नकद रूप से आर्थिक सहायता पहुंचाई जा रही है। 

अनुमान के मुताबिक 2000 रुपये की मौजूदा किस्त 20 अप्रैल तक आ जाती है लेकिन अब तक वो खातों में नहीं पहुंची है। मीडिया में आई रिपोट्स की माने तो 10 मई तक किस्त खातों में पहुंच जायेगी। केंद्र सरकार ने अभी तक तारीखों का ऐलान नहीं किया है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक मई के दूसरे हफ्ते में रकम खातों में आ सकती है।

किन किसानों को मिलेगा फायदा?

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो. अब सरकार ने जोत की सीमा को खत्म कर दी है. खेती योग्य जमीन जिसके नाम से हैं, उन्हीं को पैसे मिलते हैं, लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.

सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार इस दौरान 9 करोड़ रुपये जारी करेगी. इस पीएम किसान योजना के तहत पूरे साल में किसानों को तीन किस्तों में 6,000 रुपये सीधे उनके ख़ाते में डाले जाते हैं. 2018-19 में शुरू हुई इस योजना के तहत देश के किसानों को ये आठवीं किस्त दी जा रही है.

लिस्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके होम पेज में जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन में क्लिक करना है। यहां आपको Beneficiaries List के ऑप्शन में क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक लिस्ट आएगी। इसमें आपको राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव सलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा। इसमें लाभार्थी की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी फिर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम-

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.
  3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
  5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

जानें क्यों हो रही पैसे आने में देरी

आपको बता दें सूत्रों का कहना है कि कोरोना संकट की वजह से लाभार्थियों के वैरिफिकेशन की प्रक्रिया में देरी हो रही है। इसके अलावा जिन अपात्र किसानों को पहले इसका लाभ मिला है उनसे पैसा वसूलने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद करीब 9.5 करोड़ किसानों को पहली किस्त के रूप में कुल 19,000 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी जाएगी।

घर बैठे हो जाएगा रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें इस स्कीम में आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन-

इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

  1. आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं
  2. अब Farmers Corner पर जाइए
  3. यहां आपको 'New Farmer Registration' पर क्लिक करें
  4. आधार नंबर डालना होगा
  5. कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा
  6. अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होगी
  7. साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी
  8. इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं
Write a comment
X