Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. PM kisan Samman Nidhi के तहत आपको 2000 रुपए की किस्त मिलेगी या नहीं, चेक करें ऐसे

PM kisan Samman Nidhi के तहत आपको 2000 रुपए की किस्त मिलेगी या नहीं, चेक करें ऐसे

मध्य प्रदेश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के 6,0000 रुपए और मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से 4,000 रुपए मिलाकर 10,000 मिलेंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 19, 2020 12:34 IST
pm kisan samman nidhi beneficial check his name by this in the list - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

pm kisan samman nidhi beneficial check his name by this in the list 

नई दिल्‍ली। केंद्र की मोदी सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक मदद उपलब्‍ध कराने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत 1 साल में 3 बराबर किस्तों में किसानों को सरकार 6000 रुपए की मदद देती है। हर 4 महीने पर किसान के आधार से जुड़े बैंक खाते में सरकार 2000 रुपए ट्रांसफर करती है। अबतक किसानों को 6 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं। अगर आपने भी हाल में इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है और जानना चाहते हैं कि इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं, तो आप आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हैं।

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

फ‍ि‍र से चेक करें डॉक्‍यूमेंट्स 

अगर आपका एप्लीकेशन किसी डॉक्यूमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट) की वजह से रुका है, तो उस डॉक्यूमेंट को प ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं। अगर आप किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस बेवसाइट की मदद लेकर अपना नाम खुद जोड़ सकते हैं। इतना ही नहीं आपके एप्लीकेशन की स्थिति क्या है?  इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक अकाउंट/ मोबाइल नंबर के जरिए भी मालूम कर सकते हैं।

मप्र के किसानों को मिलेंगे सालाना 10,000 रुपए

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक चुनावी रैली में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अब मध्य प्रदेश के किसानों को राज्य सरकार की तरफ से सीएम किसान योजना के तहत हर साल 4,000 रुपए की आर्थिक सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह मदद पीएम किसान योजना में मिलने वाली 6 हजार रुपए के अलावा होगी। यानी अब मध्य प्रदेश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के 6,0000 रुपए और मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से 4,000 रुपए  मिलाकर 10,000 मिलेंगे।

बंगाल के 70 लाख किसानों को नहीं मिल रहा पैसा

देश के एक बड़े राज्य पश्चिम बंगाल के करीब 70 लाख किसान इसके लाभ से वंचित हैं। राज्य की ममता सरकार ने मोदी सरकार की इस योजना को अपने राज्य में लागू नहीं किया है। अब किसान सम्मान निधि योजना की अगली किश्त दिसंबर में आने वाली है। लेकिन अब भी ऐसी कोई उम्मीद नहीं दिख रही कि ममता सरकार इस योजना को अपने यहां लागू करेगी। वैसे पश्चिम बंगाल के अलावा देश में अब भी ऐसे लाखों किसान हैं जिन्होंने इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • वेबसाइट पर राइड हैंड साइड में Farmers Corner बना हुआ है। इसी कॉर्नर में किसानों से जुड़ी हर सेवा का लिंक है
  • यहां पर आपको न्यू फार्मर्स रजिस्ट्रेशन, एडिट आधार फेल्योर रिकॉर्ड्स, बेनीफिशियरी स्टेटस, बेनीफिशियरी लिस्ट जैसे तमाम लिंक हैं
  • इसमें आपको सबसे पहले न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा
  • इस पेज पर जाते ही आपको रजिस्ट्रेशन वाला पेज दिखेगा, जिसमें आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। इसके साथ कैप्चा डालना होगा
  • इसके बाद आप बताए गए निर्देशों के हिसाब से आगे बढ़ते जाइए और कुछ ही स्टेप्स में आपका रिजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement