1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Kisan Samman Nidhi की अगली किस्‍त पाना चाहते हैं, तो तुरंत करें यह काम

PM Kisan Samman Nidhi की अगली किस्‍त पाना चाहते हैं, तो तुरंत करें यह काम

जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो वह इस स्कीम में रजिस्टर करा सकते हैं, ताकि वह इसका लाभ उठा सके।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 12, 2020 11:03 IST
PM Kisan Samman Nidhi Yojana next installment come in December, do it now- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

PM Kisan Samman Nidhi Yojana next installment come in December, do it now

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अबतक देश में 11.17 करोड़ किसान पंजीकृत हो चुके हैं। केंद्र सरकार इन किसानों के बैंक खातों में एक साल में 6000 रुपए का भुगातन तीन बराबर किस्‍तों में करती है। चालू वित्‍त वर्ष में सरकार 2000-2000 रुपए की दो किस्‍तों का भुगतान कर चुकी है और अब आखिरी और तीसरी 2000 रुपए की किस्‍त दिसंबर महीने में आने की पूरी उम्‍मीद है। ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो वह इस स्कीम में रजिस्टर करा सकते हैं, ताकि वह इसका लाभ उठा सके। वहीं अगर आवेदन के बाद भी आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं तो अपना रिकॉर्ड चेक कर लें कि कहीं उसमें गलती तो नहीं है।

पहला स्टेप

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुल जाएगा।

दूसरा स्टेप

नए पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

तीसरा स्टेप

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी देनी होती है। जैसे कि आप किस राज्य से हैं, कौन सा जिला है, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा किसानों को अपना नाम, लिंग, श्रेणी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी।

ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा। सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। ये सभी जानकारी भविष्य में जानने के लिए आप सुरक्षित भी कर सकते हैं। आवेदन की स्थिति जानने के लिए नए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606  पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे संपर्क कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के बाद भी नहीं मिल रही किस्त तो करें यह काम

अगर आपको अगस्त की 2000 रुपए की किस्त नहीं मिल पाई है तो हो सकता है आपके डाक्यूमेंट में कोई कमी रह गई हो। हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको नवंबर वाली किस्त भी नहीं मिल पाएगी। ऐसी गलती को आप घर बैठे दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) भी जाने की जरूरत नहीं है। जानें आसान स्टेप..

  • PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
  • अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि एप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
  • अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें
  • इसे अलावा वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं। जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है। आपके पैसे क्यों अटक गए हैं, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी, ताकि आप गलतियों को सुधार सकें।

जानिए कब-कब आती है किस्त

पीएमम किसान सम्मान निधि योजना को 24 फरवरी 2019 में शुरू किया था। इस योजना के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपए तीन बराबर किस्तों में देती है। पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।

Write a comment