1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में न करें ये गलती, हर महीने लगेगी 100 रुपये की चपत

पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में न करें ये गलती, हर महीने लगेगी 100 रुपये की चपत

यदि आप बचत खाते से जुड़ा एक खास नियम नहीं जानते हैं तो आपको इसके लिए हर महीने 100 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 06, 2020 21:17 IST
Post Office- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Post Office

सुदूर गांवों में बसे आम लोगों के लिए बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच का सबसे प्रमुख जरिया पोस्‍ट ऑफिस में खोले जाने वाले बचत खाते होते हैं। यहां आप छोटी से छोटी राशि जमा कर सकते हैं और उस पर ब्‍याज प्राप्‍त कर सकते हैं। अब पोस्‍टऑफिस को बैंक का दर्जा मिलने के बाद आप बचत खाते पर एटीएम सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं।  लेकिन बचत खाते से जुड़ी एक खास जानकारी आपको जाननी बहुत जरूरी है। यदि आप बचत खाते से जुड़ा एक खास नियम नहीं जानते हैं तो आपको इसके लिए हर महीने 100 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।   

बता दें कि पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर मिनिमम बैंलेंस की सीमा निर्धारित की गई है। यह सीमा500 रुपये है। यदि आप 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस नहीं बनाकर रखते हैं तो आपसे पोस्‍ट ऑफिस द्वारा 100 रुपये की अकाउंट मेनटिनेंस फीस वसूली जाएगी। इससे जुड़ी जानकारी इंडिया पोस्‍ट ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित की है। पोस्‍ट ऑफिस का यह निर्णय 11 दिसंबर 2020 से अमल में आ गया है। इसके तहत पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगाा। खाते में 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करने पर फीस ली जाएगी।

पोस्‍ट ऑफिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 11 दिसंबर 2020 तका पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट होल्‍डर को मिनिमम बैलेंस मेनटेन कपना होगा। इस तारीख के बाद मिनिमम बैलेंस मेनटिनेंस चार्ज लागू होगा। पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट अभी सालाना 4 फीसदी ब्‍याज ऑफर करता है। हालांकि, 10वीं तारीख से महीने की अंतिम तारीख के बीच अगर अकाउंट बैलेंस 500 रुपये से कम होता है तो उस महीने ब्‍याज का पेमेंट नहीं होता है। वित्‍त वर्ष के अंत में ब्‍याज खाते में क्रेडिट किया जाता है। 

बता दें कि कोई भी बालिग व्‍यक्ति पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट खुलवा सकता है। नाबालिग के नाम पर अभिभावक भी इसे खुलवा सकते हैं। खास बात यह है कि एक व्‍यक्ति को केवल एक अकाउंट खुलवाने की इजाजत है। सिंगल अकाउंट को ज्‍वाइंट अकाउंट और ज्‍वाइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में बदलने की अनुमति नहीं है। कम से कम 500 रुपये के साथ खाता खुलवाया जा सकता है।

पीएम किसान योजना: किसानों के खाते में इस दिन से आने वाले हैं 2 हजार रुपए, लिस्ट में ऐसे देखें नाम

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X