1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. SBI ग्राहकों का खाता हो जाएगा खाली, बैंक ने दी चेतावनी हरगिज स्कैन न करें ऐसा QR Code

SBI ग्राहकों का खाता हो जाएगा खाली, बैंक ने दी चेतावनी हरगिज स्कैन न करें ऐसा QR Code

कोरोना संकट के बीच देश में जहां डिजिटल बैंकिंग तेजी से बढ़ी है, वहीं बैंक में हैकर्स की सेंधमारी भी तेजी से बढ़ रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 28, 2021 12:50 IST
SBI ग्राहकों का खाता हो...- India TV Paisa

SBI ग्राहकों का खाता हो जाएगा खाली, बैंक ने दी चेतावनी हरगिज स्कैन न करें ऐसा QR Code 

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच देश में जहां डिजिटल बैंकिंग तेजी से बढ़ी है, वहीं बैंक में हैकर्स की सेंधमारी भी तेजी से बढ़ रही है। आज हर शहर में जालसाजी की खबरें आ रही हैं। हर घड़ी कोई न कोई जालसाज बैंक ग्राहकों पर निशाना साथ रहा है। मोबाइल वॉलेट और यूपीआई के आने के बाद क्यूआर कोड स्कैन करने का प्रचलन भी तेजी से बढ़ा है। आजकल जालसाज इसी क्यूआर कोड की सुविधा का लाभ उठाकर लोगों को ठग रहे हैं। 

इस बीच देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने ग्राहकों को इस क्यूआर कोड के जरिए होने वाली ठगी के प्रति सचेत किया है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए अपने ग्राहकों को अलर्ट भेजा है। ताकि उसके ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग का सही तरीके से बिना किसी खतरे के फायदा उठा सकें। SBI ने QR कोड स्कैन को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। अपने ट्वीट में SBI ने कहा है कि किसी दूसरी की ओर से भेजे गए QR कोड को कभी स्कैन न करें, नहीं तो आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, आपके खाते से पैसा कट जाएगा।

वीडियो किया जारी 

SBI ने एक बेहद इंटरेस्टिंग वीडियो भी शेयर किया है। इसमें बताया गया है कि कैसे किसी की ओर से भेजे गया QR कोड आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है। बैंक ने बताया है कि इस घटना का शिकार देश के हजारों लोग हो चुके हैं। जिसमें जालसाज ग्राहक को डायनिंग टेबल की पेमेंट के लिए QR कोड भेजता है। लेकिन ग्राहक इस बात से अलर्ट है कि QR कोड हमेशा पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है न कि पेमेंट रिसीव करने के लिए। इसलिए वो इस रिक्वेस्ट को नहीं मानते हैं। अगर वो QR कोड को स्कैन करते तो उनके खाते से पैसे कट जाते

Write a comment
X