Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. SBI दे रहा है सस्ते में मकान, दुकान और कार खरीदने का मौका, आज से शुरू हुई सबसे बड़ी नीलामी

SBI दे रहा है सस्ते में मकान, दुकान और कार खरीदने का मौका, आज से शुरू हुई सबसे बड़ी नीलामी

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI आपको कम कीमत में बेहतर लोकेशन पर रेडी टू मूव मकान और दुकान के अलावा सस्ती दरों पर वाहन खरीदने का काम दे रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 05, 2021 11:56 IST
SBI दे रहा है सस्ते में...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

SBI दे रहा है सस्ते में मकान, दुकान और कार खरीदने का मौका, आज से शुरू हुई सबसे बड़ी नीलामी

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI आपको कम कीमत में बेहतर लोकेशन पर रेडी टू मूव मकान और दुकान के अलावा सस्ती दरों पर वाहन खरीदने का काम दे रहा है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आज से मेगा ई-ऑक्शन शुरू कर रहा है। इसमें आम लोगों को घर, दुकान, जमीन, गाड़ी और मशीनरी की नीलामी की जाएगी। SBI ने ट्वीट कर बताया कि इस नीलामी प्रक्रिया के तहत 1,000 से ज्यादा प्रॉपर्टी की बोली लगाई जाएगी। बैंक की तरफ से समय-समय पर डिफॉल्टर से रिकवरी के लिए मॉर्गेज प्रॉपर्टी की नीलामी की जाती है। 

स्टेट बैंक ने बताया कि ​नीलामी के तहत पूरे देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद प्रॉपर्टी को शामिल किया गया है। एसबीआई के अलग-अलग ब्रांचों की तरफ से संयुक्त रूप से बोली का आमंत्रण किया गया है। इस वेबसाइट पर आपको प्रॉपर्टी के लिए रिजर्व प्राइस भी डाला गया है। अलग-अलग प्रॉपर्टी के लिए नीलामी की तारीख और समय की जानकारी दी गई है।

कहां कराएं रजिस्ट्रेशन 

नीलामी प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आप IBAPI की ऑफिशियल वेबसाइट https://ibapi.in/ पर जाएं। यहां पर आपको अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। प्र​क्रिया में शामिल होने के लिए आपको अपने KYC डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया पूरी होगी। 

नीलामी में भाग लेने की प्र​क्रिया 

  1. इस नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
  2. ब्रांच पर KYC की पूरी डिटेल के लिए सभी डॉक्युमेंट्स जमा करना होगा।
  3. ई-नीलामी में भाग लेने के लिए पार्टिसिपेंट को अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट यानी EMD जमा करवानी होगी।
  4. नीलामी की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आपके पास डिजिटल सिग्नेचर होना जरूरी है। अगर आप नीलामी में हिस्सा लेना चाहते हैं तो ई-आक्शसनर्स या मान्यता प्राप्त एजेंसी में जाकर अपना डिजिटल सिग्नेचर ले सकते हैं।
  5. ब्रांच पर EMD और KYC डॉक्युमेंट्स जमा कराने के बाद ई-नीलामी करने वालों की ओर से बिडर्स के ईमेल आईडी पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा, जिसके जरिए नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं।

ये हैं हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट 

नीलामी की प्रक्रिया में शामिल होने से जुड़ी जानकारी के ​लिए एसबीआई द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। यदि आपको नीलामी से जुड़ी किसी तरह की जानकारी चाहिए तो यहां संपर्क किया जा सकता हैये नंबर हैं—

  • 033-40602403/40067351/40628253/40645316/40645207/40609118 

 वेबसाइट 

  1. C1 इंडिया Pvt. Ltd: https://www.bankeauctions.com/Sbi
  2. e-प्रोक्योरमेंट टेक्नोलॉजी लिमिटेड: https://sbi.auctiontiger.net/EPROC/
  3. प्रॉपर्टी के डिस्प्ले के लिए : https://ibapi.in
  4. नीलामी प्लेटफॉर्म के लिए : https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement