Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 50 लाख रुपए तक सालाना आय वालों के लिए होगा सिर्फ 1 पेज का इनकम टैक्‍स रिटर्न फॉर्म, 1 अप्रैल से लागू होगी व्‍यवस्‍था

50 लाख रुपए तक सालाना आय वालों के लिए होगा सिर्फ 1 पेज का इनकम टैक्‍स रिटर्न फॉर्म, 1 अप्रैल से लागू होगी व्‍यवस्‍था

50 लाख रुपए तक सालाना आय वाले नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने में अब परेशानी नहीं होगी। सरकार सिर्फ 1 पेज का इनकम टैक्‍स रिटर्न ला रही है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: March 27, 2017 10:33 IST
50 लाख रुपए तक सालाना आय वालों के लिए होगा सिर्फ 1 पेज का इनकम टैक्‍स रिटर्न फॉर्म, 1 अप्रैल से लागू होगी व्‍यवस्‍था- India TV Paisa
50 लाख रुपए तक सालाना आय वालों के लिए होगा सिर्फ 1 पेज का इनकम टैक्‍स रिटर्न फॉर्म, 1 अप्रैल से लागू होगी व्‍यवस्‍था

नई दिल्‍ली। नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने में अब ज्‍यादा परेशानी नहीं होगी। 50 लाख रुपए सालाना आमदनी वाले वेतनभोगियों के लिए सरकार सिर्फ 1 पेज का इनकम टैक्‍स रिटर्न ला रही है। यह नई व्‍यवस्‍था पहली अप्रैल से लागू हो रही है। उल्‍लेखनीय है कि 76 लाख करदाताओं ने अपनी आय 5 लाख रुपए से अधिक बताई है, जिनमें से 56 लाख लोग वेतनभोगी वर्ग के हैं।

एक पेज का रिटर्न फॉर्म सिर्फ उन लोगों के लिए है जिनकी आमदनी वेतन और एक मकान के किराए से होती है। सरल फॉर्म पेश करने का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए प्रोत्साहित करना और कर दायरा बढ़ाना है।

यह भी पढ़ें :कालेधन की सूचना देने के लिए स्विट्जरलैंड ने रखी शर्त, कहा – गोपनीयता भंग होने पर नहीं देगा जानकारी

अंग्रेजी अखबार बिजनेस स्‍टैंडर्ड ने राजस्व सचिव हसमुख अधिया से कहा है कि यह फॉर्म अगले वित्त वर्ष में आएगा और आयकर रिटर्न फॉर्म काफी सरल और एक पृष्ठ के प्रारूप में होगा। यह फॉर्म वेतन से 50 लाख रुपए सालाना आय वाले लोगों के लिए उपलब्ध होगा जबकि बजट में 5 लाख रुपए तक की आय वालों के लिए इसे प्रस्तावित किया गया था।

उल्‍लेखनीय है कि देश में करीब 29 करोड़ पैन कार्ड धारक हैं लेकिन इनकम टैक्‍स  रिटर्न भरने वालों की संख्या मात्र 6 करोड़ ही है। इस कदम का मकसद रिटर्न दाखिल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ाना है, जिससे कर संग्रह बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें :जियो प्राइम मेंबरशिप के लिए उम्‍मीद से कम संख्‍या में ग्राहकों ने कराया रजिस्ट्रेशन, आगे बढ़ सकती है तारीख

अभी इनकम टैक्‍स रिटर्न फॉर्म 3 पेज का है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस वर्ष अपने बजट भाषण में कहा था कि टैक्‍स का दायरा बढ़ाने के लिए उन्‍होंने कारोबार आय से इतर 5 लाख रुपए कर योग्य सालाना आय वालों के लिए एक पेज  का आयकर रिटर्न फॉर्म लाने की योजना बनाई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement