1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. रात को बिस्‍तर में स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल है बहुत खतरनाक, हो सकता है आपको ये नुकसान

रात को बिस्‍तर में स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल है बहुत खतरनाक, हो सकता है आपको ये नुकसान

अध्ययन में पाया गया कि स्मार्टफोन 20 से 45 वर्ष के व्यस्कों पर नकारात्मक असर डाल रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 13, 2019 19:10 IST
Smartphones in bed can ruin your sex life- India TV Paisa

Smartphones in bed can ruin your sex life

लंदन। एक नए अध्‍ययन में कहा गया है कि स्‍मार्टफोन का अत्‍यधिक उपयोग हमारी मानसिक स्थिति को प्रभावित तो करता ही इसके अलावा यह लोगों के सेक्‍स जीवन को भी भारी नुकसान पहुंचा रहा है।

मोरक्‍को के शेख खलीफा बेन जायद इंटरनेशनल यूनिवसिर्टी हॉस्पिटल के सेक्‍सुअल हेल्‍थ डिपार्टमेंट द्वारा किए गए एक अध्‍ययन में 60 प्रतिशत लोगों का कहना है कि स्‍मार्टफोन की वजह से उनके सेक्‍स जीवन में समस्‍याएं उत्‍पन्‍न हुई हैं।    

मोरक्‍को वर्ल्‍ड न्‍यूज में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक सभी 600 प्रतिभागियों के पास स्‍मार्टफोन था और 92 प्रतिशत ने इसका इस्‍तेमाल रात में किया, जबकि केवल 18 प्रतिशत लोगों ने अपने बेडरूम में फोन को एयरप्‍लेन मोड में रखा।

अध्‍ययन में पाया गया कि स्‍मार्टफोन 20 से 45 वर्ष के व्‍यस्‍कों पर नकारात्‍मक असर डाल रहा है। 60 प्रतिशत प्रतिभागियों ने यह माना कि स्‍मार्टफोन की वजह से उनकी सेक्‍सुअल परफॉर्मेंस प्रभावित हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 50 प्रतिशत प्रतिभागियों ने यह माना कि वह अपनी सेल्‍स लाइफ से संतुष्‍ट नहीं हैं क्‍योंकि उनका अधिकांश समय स्‍मार्टफोन पर ही निकल जाता है।

इससे पूर्व दुरहम यूनिवर्सिटी और कंडोम निर्माता ड्यूरेक्‍स द्वारा किए गए एक अध्‍ययन में यह पाया गया कि लोग अपने पार्टनर्स से ज्‍यादा गैजेट से परेशान हैं। अध्‍ययन में भाग लेने वाले एक तिहाई लोगों ने यह स्‍वीकारा कि इनकमिंग कॉल्‍स की वजह से सेक्‍स में रुकावट पैदा हुई। अध्‍ययन में कहा गया है कि स्‍मार्टफोन को बेडरूम में साथ लेकर जाना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

Write a comment
bigg-boss-13