Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. कम चलाते हैं कार तो बीमा प्रीमियम भी होगा कम, Tata AIG ने पेश किया खास प्रोडक्ट

कम चलाते हैं कार तो बीमा प्रीमियम भी होगा कम, Tata AIG ने पेश किया खास प्रोडक्ट

कार चलाने के दौरान नियमों का पालन करने वालों को बोनस का भी प्रावधान

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 04, 2020 20:37 IST
Pay as you Drive cover- India TV Paisa
Photo:PTI

Pay as you Drive cover

नई दिल्ली। साधारण बीमा कंपनी टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस ने निजी कार मालिकों के लिए उपयोग के हिसाब से प्रीमियम जमा करने वाला कार बीमा पेश किया है। इस विकल्प से ग्राहकों की प्रीमियम की रकम कम होगी। कंपनी के बयान के मुताबिक ‘ऑटोसेफ’ उसकी नयी पॉलिसी है। यह जीपीएस एवं टेलीमेटिक्स प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर कार के चलने पर नजर रखती है। इसके बाद एक एप के जरिए कार की तय दूरी का आकलन कर बीमा का प्रीमियम तय करती है। इससे उन ग्राहकों को फायदा हो सकता है जो कार होने के बावजूद कम चलाते हैं। कंपनी इसके लिए जो उपकरण उपलब्ध कराती है, वह चोरी से बचाने वाले यंत्र की तरह काम करता है, सुरक्षित ड्राइविंग के लिए प्रोत्साहित करता है और प्रति किलोमीटर के हिसाब से बीमा का प्रीमियम तय करता है।

पिछले महीने एडेलवाइस जनरल इंश्योरेंस ने भी इसी तरह के बीमा की पेशकश की थी। बृहस्पतिवार को जारी बयान के मुताबिक यह सुविधा सभी तरह के बीमा पर उपलब्ध है। यह ड्राइवर और कार के मालिक के लिए 15 लाख रुपये तक की बीमा सुरक्षा देता है। यह एप वाहन की चली दूरी की माप करती है और अच्छी तरीके से नियमानुसार ड्राइविंग करने पर प्रति किलोमीटर के हिसाब से बोनस भी देती है, क्योंकि यह एप कार की गति की लाइव ट्रैकिंग करती है। इसके लिए ग्राहक 2,500 किलोमीटर से लेकर 20,000 किलोमीटर तक के विकल्पों में से चुन सकते हैं। बीमा की अवधि के दौरान व्यक्ति 500 किलोमीटर से 1500 किलोमीटर तक का टॉप अप भी करा सकता है। ऑटोसेफ उपकरण वाहन की ईंधन दक्षता की भी निगरानी करता है। कंपनी के कार्यकारी उपाध्यक्ष पराग वेद ने कहा कि नियामक टेलमेटिक्स प्रौद्योगिकी आधारित समाधान उपलब्ध कराने की अनुमति देता है। इससे बीमा ग्राहकों की जरूरत के अनुरूप और अधिक आकर्षक बन रहे हैं। कंपनी की नयी पॉलिसी में यह साफ दिखता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement