Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Aadhaar Card अपडेट करवाने के लिए नहीं होगी किसी डॉक्‍यूमेंट्स की जरूरत, ये 5 काम होंगे आसानी से

Aadhaar Card अपडेट करवाने के लिए नहीं होगी किसी डॉक्‍यूमेंट्स की जरूरत, ये 5 काम होंगे आसानी से

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India - UIDAI) आधार कार्ड जारी करता है, जो सरकारी सब्सिडी पाने के लिए सबसे बड़ा डॉक्यूमेंट है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 27, 2020 13:41 IST
These 5 changes in Aadhaar card update no documents are needed- India TV Paisa
Photo:THEQUINT

These 5 changes in Aadhaar card update no documents are needed

नई दिल्‍ली। यदि आप अपने Aadhaar Card में किसी तरह का बदलाव करवाना चाहते हैं तो आमतौर पर उसके लिए डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है। लेकिन आधार कार्ड में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपडेट कराने के लिए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ती है। आधार कार्ड में नया फोटो, बायोमेट्रिक्स (biometrics), जेंडर (Gender) और ई-मेल (email ID) बिना डॉक्यूमेंट्स के अपडेट किए जा सकते हैं।

दरअसल, हाल ही में UIDAI ने एक ट्वीट करके कहा है कि अगर आप अपने आधार कार्ड में फोटोग्राफ (photograph), बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैन) जेंडर (gender), मोबाइल नंबर (mobile number) और ईमेल आईडी (email ID) अपडेट कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है। आपको केवल अपना आधार कार्ड लेकर नजदीकी आधार केंद्र जाना है। ताकि आपकी सारी डिटेल्स आपडेट की जा सकें।

इसके पहले UIDAI न एक ट्वीट में नाम, पता, जन्म तिथि अपडेट कराने के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है, उसकी एक लिस्ट शेयर की थी। बता दें कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India - UIDAI) आधार कार्ड जारी करता है, जो सरकारी सब्सिडी पाने के लिए सबसे बड़ा डॉक्यूमेंट है।

आधार केंद्र में मिलती हैं ये सुविधाएं

  1. नाम अपडेट
  2. पता अपडेट
  3. मोबाइल नंबर अपडेट
  4. ईमेल आईडी अपडेट
  5. डेट ऑफ बर्थ अपडेट
  6. जेंडर अपडेट
  7. बायोमेट्रिक अपडेट

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement