Friday, March 29, 2024
Advertisement

Bihar STET Admit Card: आज जारी होगा बिहार STET का एडमिट कार्ड, इन स्टेप्स से करें चेक

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board, BSEB) आज यानी 25 अगस्त को सेकेंडरी टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट (STET) का एडमिट कार्ड जारी करेगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं वे इसे आधिकारिक वेबसाइट - bsebstet2019.in - पर डाउनलोड कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 25, 2020 13:54 IST
bihar stet 2019 exam admit card date time steps to download- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE bihar stet 2019 exam admit card date time steps to download

Bihar STET Admit Card: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board, BSEB) आज यानी 25 अगस्त को सेकेंडरी टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट (STET) का एडमिट कार्ड जारी करेगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं वे इसे आधिकारिक वेबसाइट - bsebstet2019.in - पर डाउनलोड कर सकते हैं। राज्य में परीक्षा 9 सितंबर को शुरू होगी और 21 सितंबर तक चलेगी। STET परीक्षा में दो पेपर्स होंगे। पहला पेपर सुबह की शिफ्ट में 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक करवाया जाएगा जबकि दूसरा पेपर शाम की शिफ्ट में 2 बजे से साढ़े चार बजे तक करवाया जाएगा। दोनों पेपर 150-150 अंकों के होंगे।

COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण परीक्षा पहले ही दो बार स्थगित की जा चुकी है और अब इसे 9 सितंबर से 21 सितंबर तक आयोजित किया जाना है। लगभग 2.47 लाख उम्मीदवार जनवरी के महीने में आयोजित परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे और इन सभी उम्मीदवारों को अब सितंबर की परीक्षा में फिर से उपस्थित होना है।

Bihar STET Admit Card 2019: ऐसे करें डाउनलोड

- आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें।
- एडमिट कार्ड वाले बटन को क्लिक करें।
- एक नया पेज खुलेगा जहां कैंडीडेट्स को अपना क्रिडेंशियल डालना होगा।
- स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड दिख जाएगा।
- एडमिट कार्ड चेक करें और डाउनलोड कर लें।
- इसकी पीडीएफ कॉपी सेव कर लें।

बीएसईबी से संबद्ध स्कूलों में पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए STET परीक्षा आयोजित की जाती है। STET के लिए दो पेपर होते हैं। पेपर I कक्षा 9 वीं और 10 वीं के लिए और 11 वीं और 12 वीं कक्षा के लिए पेपर II के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करता है।

पेपर I के लिए कुल 25,270 उम्मीदवारों और पेपर II के लिए 12,065 उम्मीदवारों को STET 2019 परीक्षा के आधार पर मेरिट सूची में शामिल किया जाएगा और उसी के लिए प्रमाण पत्र दिया जाएगा। BSEB STET 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 सितंबर, 2019 से शुरू हुई थी और आवेदन जमा करने का अंतिम दिन 18 सितंबर, 2019 था।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement