Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. SBI की इस स्कीम में मिलता है सबसे ज्यादा फायदा, घर बैठे यूं कर सकते हैं अप्लाय

SBI Sarvottam Fix deposit plan: SBI की इस स्कीम में मिलता है सबसे ज्यादा फायदा, घर बैठे यूं कर सकते हैं अप्लाय

SBI ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक बड़ा ही आकर्षक ऑफर निकाला है। इसे सर्वोत्तम फिक्स डिपॉजिट स्कीम कहा जा रहा है। एसबीआई की यह नई फिक्स डिपॉजिट स्कीम ग्राहकों को 2 वर्ष की अवधि में 15 लाख रुपये की जमा राशि पर सर्वाधिक इंटरेस्ट कमाने का अवसर दे रही है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 08, 2023 11:00 IST
SBI Fixed Deposit scheme - India TV Paisa
Photo:CANVA SBI लेकर आया हाइएस्ट इंटरेस्ट वाली FD स्कीम

SBI Sarvottam Scheme: भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक बड़ा ही आकर्षक ऑफर निकाला है। इसे सर्वोत्तम फिक्स डिपॉजिट स्कीम कहा जा रहा है। एसबीआई की यह नई फिक्स डिपॉजिट स्कीम ग्राहकों को 2 वर्ष की अवधि में 15 लाख रुपये की जमा राशि पर सर्वाधिक इंटरेस्ट कमाने का अवसर दे रही है। अगर कोई ग्राहक अमाउंट की मैच्योरिटी होने पर पैसा निकालता है तो उसे सर्वाधिक इंटरेस्ट रेट मिलता है।

SBI सर्वोत्तम फिक्स डिपॉजिट स्कीम क्या है?

SBI ने खुदरा और थोक निवेशकों के लिए सर्वोत्तम फिक्स्ड डिपॉजिट योजना शुरू की है। इस योजना की अवधि 1 या 2 साल ही निर्धारित की गई है। यहां निवेशक 15 लाख रुपये की न्यूनतम राशि की एफडी करवा सकता है। इसमें एफडी को रिन्यू कराने की सुविधा नहीं दी गई है। मैच्योरिटी के बाद मूल राशि और ब्याज दोनों सीधा आपके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। वरिष्ठ नागरिक, एसबीआई के कर्मचारी, वरिष्ठ कर्मचारी नागरिकों के लिए सामान्य की तुलना में अतिरिक्त ब्याज दर की सुविधा का प्रावधान किया गया है।

SBI सर्वोत्तम फिक्स डिपॉजिट स्कीम का लाभ कौन ले सकता है?

नाबालिग और NRI ग्राहकों को इस योजना के दायरे से बाहर रखा गया है। NRI वरिष्ठ नागरिक या NRI कर्मचारी भी इसमें निवेश नहीं कर सकेंगे।

SBI सर्वोत्तम फिक्स डिपॉजिट पर कितना मिलेगा ब्याज?

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी में ग्राहक न्यूनतम 15 लाख रुपये और अधिकतम 2 करोड़ रुपये की एफडी 1 वर्ष के लिए करवा सकेंगे। इस पर सामान्य नागरिकों को 7.10 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.55 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। वहीं, 2 साल की एफडी पर निवेशक 7.40 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.90 फीसदी का ब्याज कमा सकेंगे।

SBI के सामान्य एफडी चार्ट पर नजर डालें तो यह बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए सामान्य नागरिकों को 3 से लेकर 7 फीसद का ब्याज देता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 3.5 फीसदी 7.5 फीसदी के बीच ब्याज मिलता है। इस लिहाज से एसबीआई की यह एफडी स्कीम ग्राहक को हाइएस्ट रेट देती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement