Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सरकार ने जनता को दी बड़ी राहत, सस्ते होंगे मोबाइल, टीवी समेत कई होम अप्लायंसेस, इन सामानों की GST में हुई कटौती

सरकार ने जनता को दी बड़ी राहत, सस्ते होंगे मोबाइल, टीवी समेत कई होम अप्लायंसेस, इन सामानों की GST में हुई कटौती

फेस्टिव सीजन से पहले केंद्र सरकार ने आम जनता को बड़ी राहत दे दी है। सरकार ने फ्रिज, टीवी, वॉशिंग मशीन, मोबाइल समेत दूसरे कई होम अप्लायंसेस से जीएसटी की दर को घटा दिया है। वित्त मंत्रालय ने उन सामान की लिस्ट को भी शेयर किया है जिनसे GST दर को कम किया गया है। अब आपको ये सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स सस्ते दाम में मिलने वाले है

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 01, 2023 8:39 IST
GST, Ministry of Finance,mobile phone, gst, gst news, gst news today, gst cut on home applainces- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो अब आपको होम अप्लायंसेस के कई सामान फेस्टिव सीजन में काफी कम दाम में मिलेंगे।

GST cuts on Household Items: अगर आप अपने लिए स्मार्टफोन या फिर घर के लिए स्मार्टटीवी, फ्रिज, एसी समेत दूसरे होम एप्लायंसेस खरीदने की प्लानिंग कर रहे थे तो आपके लिए गुड न्यूज है। सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए एक बड़ा फैसला लिया है जिसके बाद टीवी, मोबाइल, एसी समेत दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स काफी सस्ते होने वाले हैं। वित्त मंत्रालय ने कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से जीएसटी की दरों में भारी कटौती की है जिससे आने वाले समय में ये सभी सामान आपको सस्ते दाम में मिल जाएंगे। 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, मिक्सी समेत कई होम अप्लायंसेस जीएसटी को कम कर दिया है। वित्त मंत्रालय की तरफ से उन सामानों की लिस्ट भी जारी की गई है जिसमें जीएसटी को कम किया गया है। सरकार ने पंखे, कूलर, गीजर पर लगने वाले 31 प्रतिशत से ज्यादा GST की दर को घटाकर कर 18 प्रतिशत कर दिया है। 

सरकार ने मोबाइल फोन, एलईडी बल्ब, टीवी, फ्रिज समेत दूसरे कई आइटम्स पर जीसएटी की दरों में कटौती की है। वित्त मंत्रालय की तरफ से शेयर की गई जानकारी के अनुसार मोबाइल फोन, वॉशिंग मशीन, एलईडी बल्ब, स्मार्टटीवी, फ्रिज जैसे उपकरण पर पहले 31.3 प्रतिशत की दर से GST लगती थी लेकिन अब इन डिवाइसेस में 12 प्रतिशत GST लगेगी।

27 इंच से कम के टीवी होंगे सस्ते

वित्त मंत्रालय की तरफ से जो जानकारी शेयर की गई है उसके मुताबिक 27 इंच या फिर इससे छोटे साइज के टीवी को खरीदते हैं तो आपको पहले के मुताबिक काफी कम पैसे देने पड़ेंगे। सरकार पहले 27 इंच तक की टीवी पर 31.3 प्रतिशत GST लेती थी लेकिन अब इसमें सिर्फ 18 प्रतिशत GST लेगेगी। इसका मतलब यह है कि अब 27 इंच के टीवी आपको सस्ते दाम में मिलेंगे, लेकिन बड़े साइज के टीवी के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp में अब QR-code से नए स्मार्टफोन में ट्रांसफर हो जाएगी पूरी चैट, नहीं लेना पड़ेगा बैकअप

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement