Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. फोन करने वाले के नाम के साथ दिखेगा फोटो भी, KYC प्रोसेस से होगा संभव

फोन करने वाले के नाम के साथ दिखेगा फोटो भी, KYC प्रोसेस से होगा संभव

TRAI और टेलीकॉम डिपार्टमेंट जल्द ही अननोन कॉल्स को पहचानने के लिए केवाईसी प्रोसेस लेकर आने वाले हैं। अगर अनजान व्यक्ति आपको कॉल करता है तो आपको उस व्यक्ति का नाम और फोटो मोबाइल फोन पर शो होगा।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 29, 2022 18:54 IST
KYC- India TV Paisa
Photo:FILE KYC

भारतीय टेलीफोन नियामक प्राधिकरण (TRAI) और टेलीकॉम डिपार्टमेंट (डीओटी) जल्द ही एक ऐसी सुविधा शुरू कर सकते हैं जो डायल किए जा रहे दूसरे व्यक्ति की स्क्रीन पर कॉल करने वाले का नाम फ्लैश करने में सक्षम होगी। नाम केवाईसी डिटेल पर आधारित होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक TRAI के चेयरमैन पीडी वाघेला ने कहा, 'हमें अभी एक रेफरेंस मिला है और हम जल्द ही इस पर काम शुरू करेंगे। जब कोई कॉल करेगा तो केवाईसी के अनुसार नाम दिखाई देगा।'

KYC-आधारित कॉलर नाम क्या है, आइए जानते हैं:

  • केवाईसी पर मौजूद डिटेल के अनुसार नाम शो होगा।
  • नया सिम खरीदते समय या पुराना सिम बदलते समय अक्सर केवाईसी प्रक्रिया पूरी की जाती है।
  • टेलीकॉम कंपनियों के अनुसार इंटरनेट की मदद से फोन स्क्रीन पर नाम-दिखाई देने में सक्षम होगा।
  • रिपोर्टों के मुताबिक, यह ट्रांसपेरेंसी प्रदान करेगा और यूजर्स को ढेर सारे ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । ऐसे ऐप्स में डेटा प्राइवेसी के बड़े जोखिम होते हैं।

कैसे होगा फायदा?

  1. इससे स्पैम कॉल और मैसेज की पहचान हो सकती है।
  2. इससे डिजिटल फ्रॉड को भी काफी हद तक रोका जा सकता है।
  3. यूजर्स को अब नंबरों की पहचान करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स इंस्टॉल नहीं करने होंगे। और इससे प्राइवेसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
  4. इन दिनों हम बहुत सारे ऐप्स यूज करते हैं जो हमें ये जानकारी देते हैं कि हमें कौन कॉल कर रहा है। आइए उन ऐप्स के बारे में जानते हैं।

1. ट्रूकॉलर

यह ऐप आपको अननोन इनकमिंग कॉल्स की पहचान करने में मदद करता है। साथ ही स्पैम कॉल को लेकर सचेत भी करता है। TrueCaller के वर्तमान में दुनिया भर में 250 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं।

2. न्यूमबस्टर

ट्रूकॉलर के साथ साथ इस ऐप के माध्यम से आप यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि कौन आपको कॉल कर रहा है भले ही वह विशेष नंबर आपके फोन बुक में न हो।

3. कॉल क्लर्क

आप अपने कॉलर के नाम, नंबर और एक फोटो, कॉलर आईडी डिस्प्ले विंडो देख सकते हैं। इस ऐप के तहत अननोन कॉलर आईडी नाम और नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं।

4. Ascendis कॉलर आईडी 3

यह कॉलर आईडी ऐप फोन कॉल को ट्रैक करता है और अनजान व्यक्ति के बारे में आपको जानकारी देता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement